Take a fresh look at your lifestyle.

30 की उम्र कर चुकी हैं पार, तो ये खबर सिर्फ आपके लिए

महिलाओं को उनकी सुंदरता बरकरार रखने के लिए कुछ बताने की जरूरत तो नहीं है लेकिन हम उन महिलाओं को ये बात जरुर बताना चाहेंगे कि 30 की उम्र के बाद उन्हें अपनी स्किन का कैसे ख्याल रखना है इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. तो आज हम खास 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को बताने जा रहे हैं कि उन्हें जवां दिखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

30 के बाद यदि त्वचा की ठीक से देखभाल न की जाए, तो चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान साफ़ दिखाई देने लगते हैं. इस उम्र में ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखना ज़रूरी है. अतः ढेर सारा पानी और फलों का जूस पीएं.

ये भी पढ़ें-प्रेंग्नेंसी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं खाती ऐसा खाना.?

पिंपल्स इस उम्र में भी होते हैं. अतः चेहरे की क्लिंज़िंग करें. इसके लिए टमाटर, आलू, दूध, शहद जैसे नेचुरल क्लिज़ंर का इस्तेमाल बेहतर होगा. बहुत ज़्यादा स्क्रब न करें. हफ़्ते में दो बार होममेड स्क्रब (दूध, आटे और शहद को मिलाकर) लगाएं, मगर इससे ज़्यादा नहीं.

ये भी पढ़ें- खूबसूरत तरीके से करें नाश्ते की शुरुआत, स्किन को मिलेगा फायदा

त्वचा में कसाव लाने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें. डेड स्किन हटाने के लिए चेहरे को हफ़्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें. एक्सफोलिएट करने के बाद टोनर लगाएं. इस उम्र में त्वचा पर धूप का असर ज़्यादा दिखता है इसलिए 30 एसपीएफ या इससे ज़्यादा वाला सनस्क्रीन लगाएं. वरना स्किन टैन हो जाएगी.

Comments are closed.