Take a fresh look at your lifestyle.

भारत की 6 ऐसी महान हस्तियां जिनसे कोई चाहकर भी नफरत नहीं कर सकता

दुनिया में हर इंसान के दो फेवर होते हैं एक वो जो उन्हें पसंद करते हैं और दूसरे वे जो उन्हे नापसंद करते हैं. मगर कुछ महान हस्तियां ऐसी भी होती हैं जिनसे कोई चाहकर भी नफरत नहीं कर पाता. उनकी सादगी, व्यवहार और उनके काम का कुछ ऐसा हिस्सा जो हर किसी को गर्व करने पर मजबूर कर देता है.

उनकी यही बात सबके दिल को छू जाती है. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम करके लोगों का दिल जीता है.

हमारे देश की महान हस्तियां

ये हैं भारत देश की 6 महान हस्तियां, जिनमें से किसी ना किसी पर आपको भी गर्व होगा ही..

1. ए पी जे अब्दुल कलाम :

Image Source : Free Press Journal

भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने लोगों का दिल इस कदर जीता कि आज भी लोग उनका नाम शान से लेत हैं. देश के इस होनहार सपूत ने समाज के हर वर्ग को खुद पर गर्व करने का मौका दिया. एक यहीं इंसान थे जिनके ऊपर हर हिन्दू और हर मुस्लिम को गर्व होता है.

2. लाल बहादुर शास्त्री :

महान हस्तियां
Image Source : Indiatimes

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एक सामान्य परिवार से आए थे लेकिन देश के लिए कुछ ऐसे काम किये कि सभी के दिलों में जगह बना ली थी. उनकी महानता उनके चरित्र में कुछ इस तरह घुल गई थी कि नफ़रत करने वाले मुश्किल से ही होंगे. उन्होंने देश को ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देकर देश को एक नई दिशा प्रदान की थी.

3. गौतम बुद्ध :

Image Source : Zee News

ज्ञान की राह पर चलने वाले महात्मा गौतम बुद्ध ने दुनिया की पहचान मोक्ष कुछ इस तरह कराई कि उन्हें लोग पूजने लगे. इनके कर्मों की गाथा का एक हिस्सा ये भी है कि अहिंसक संत महात्मा बुद्ध ने अपनी प्रेम की भाषा से एक खूंखार डाकू अंगूलीमाल को भी प्यार का पाठ पढ़ा दिया था.

4. रजनीकांत :

Image Source : Quora

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की जहां एक ओर पूजा की जाती है वहीं उनके बहुत से मजाकिया Memes भी बनाए जाते हैं. उनपर चुटकुले बनते हैं और लोग इनपर ठहाके लगाकर हंसते हैं, इसका मतलब ये नहीं है कि इनका जलवा फिल्मों में कम है. इनका जलवा ना सिर्फ साउथ या पूरे भारत में है बल्कि पूरी दुनिया में रजनीकांत को पसंद किया जाता है.

5. भगत सिंह :

Image Source : NDTV

भारत की आज़ादी के लिए अपना सबकुछ लुटाने वाले भगत सिंह को ना सिर्फ भारत देश में बल्कि पाकिस्तान में गर्व से याद किया जाता है. भगत सिंह बहुत से युवाओं के रोल मॉडल हैं. जिस तरह उन्होंने जवानी में जज़्बे के साथ देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और फांसी पर हंसते हुए झूल गए, ये हर नौजवानों के लिए मिसाल है.

6. ग़ालिब :

Image Source : The Statesman

एक ऐसे शायर जिन्होंने सबको शायराना आशिक बना दिया. आज भी आशिक अपनी प्रेमिकाओं को इनकी शायरी सुनाकर इंप्रेस करते हैं. मिर्ज़ा असदुल्लाह खां ग़ालिब, एक ऐसा नाम जिनके जैसा शायद ही कभी अब होगा. मगर इनकी एक खासियत रही कि इन्हें नापसंद करने वाले भी इनके दीवाने बनते चले गए. आज भी इनकी शायरियां हिंदी फिल्मों के गानों के रूप में जिंदा है.

Comments are closed.