Take a fresh look at your lifestyle.

विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी से पूरा देश खुश, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

1 मार्च को विंग कमांडर अभिनंदन का पूरे देश ने भारत आने पर किया स्वागत

27 फरवरी को पाकिस्तान ने अपने F16 विमान के साथ भारत में घुसने की कोशिश की लेकिन उसे मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय एयरफोर्स ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को मिग-21 के साथ भेजा. पीछा करते हुए अभिनंदन ने अपने मिग-21 से F-16 को धव्स्त कर दिया लेकिन उस दौरान उन्होने POK क्रॉस कर दिया. फिर पाकिस्तानी सेना ने उनका पीछा किया और मिग-21 धव्सत कर दिया इसके बाद अभिनंदन ने पैरासूट के जरिए एक जगह लैंड किया और वो पाकिस्तान का एरिया था.

इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना के द्वारा अपने कब्जे में कर लिया गया लेकिन अगले ही दिन पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने उन्हें रिहा करने का ऐलान कर दिया और अब अभिनंदन भारत लौट आए हैं. इस दौरान उनका सफर कैसा रहा ये समय के साथ ही पता चलेगा फिलहाल हम आपको इनके बारे में 10 बातें बताएंगे.

विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में कुछ बातें :

विंग कमांडर अभिनंदन

1. 21 जून 1983 को चेन्नई में जन्मे अभिनंदन वर्धमान के पिता सिम्हाकुट्टी वर्धमान रिटायर्ड एयर मार्शल हैं. उनका परिवार तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले में रहता है.

2. अभिनंदन के पिता एयरफोर्स में काम करते हुए रिटायर्ड हैं और इसके साथ-साथ उनके भाई भी वायुसेना में कार्यरत हैं. इसलिए उनका परिवार देश के प्रति अपना फर्ज जानते हैं.

3. साल 2004 में फाइटर पायलट के तौर पर अभिनंदन का वायुसेना में सिलेक्शन हुआ था. उनका सर्विस नंबर 27981 है और ऐसा बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन अपने काम को एक पैशन की तरह करते हैं.

4. 38 साल साल के अभिनंदन इस समय मिग-21 बिसन विमानों की स्क्वाड्रन का नेतृत्व करते हैं और उन्हें सुखोई-30 लड़ाकू विमान उड़ाने का अनुभव है.

5. अभिनंदन ने 12वीं तक की स्कूली शिक्षा बैंगलुरू के केंद्रीय विद्यालय से की और इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की. उनके पिता दिल्ली में कार्यरत थे इसलिए पूरा परिवार यहीं पर रहता था.

6. अभिनंदन के कुछ करीबी दोस्त बताते हैं कि उन्होंने अपनी स्कूल की दोस्त तन्वी मारवाह से शादी की और दोनों एक-दूसरे को पांचवी कक्षा से जानते हैं.

7. कॉलेज में माइक्रोबयोलॉजी की डिग्री भी एक साथ हासिल की. अभिनंदन की पत्नी तन्वी एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर कार्यरत हैं और इनके दो बच्चे भी हैं.

यह भी पढ़ें : शराब के नशे में डूब चुकी हैं Bollywood की ये 5 एक्ट्रेस, इस नशे ने ले ली एक की जान

Comments are closed.