Take a fresh look at your lifestyle.

Alovera से निकलने वाला पदार्थ बनता है कैंसर का कारण

एलोवेरा से हो जाएं सावधान, बन सकता है कैंसर का कारण

Alovera से तो आप सभी लोग अच्छी तरह से वाकिफ होंगे. कहा जाता है कि Alovera कई समस्याओं का समाधान है. कील मुहांसे हो, जले कटे का निशान हो, शरीर के किसी हिस्से में सूजन हो, पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाना हो, बालों को सुंदर बनाना हो या चेहरे पर निखार लाना हो एलोवेरा हर तरह से कारगर माना जाता है.

कैंसर का कारण भी बन सकता है एलोवेरा

पर आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस एलोवेरा को आप लोग इतना चत्मकारी समझते हैं असल में उसी एलोवेरा से निकलने वाला पीला पदार्थ जिसे एलो-लेटेक्स कहा जाता है वही सरदर्द, एलर्जी और कैंसर जैसी घातक बीमारी तक का कारण बन सकता है.

सभी के घरों में ज़्यादातर एलोवेरा का पौधा पाया जाता है और लोग इसे रोज़ाना तोड़ कर इस्तेमाल भी करते हैं तो आपने एलोवेरा को तोड़ते वक्त ध्यान दिया होगा कि इसमें से एक पीला पदार्थ निकलता है और इसी पदार्थ को एलो-लेटेक्स कहा जाता है और ये पदार्थ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के साथ-साथ और भी कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

Alovera
Alovera

विशेषज्ञों ने बताया एलो-लेटेक्स को जहर

विशेषज्ञों के अनुसार एलोवेरा से एलो-लेटेक्स निकलता है जो टॉक्सिक होता है. इसमें टॉक्सिक थोड़ी बहुत मात्रा में नहीं होता है बल्कि इतना टॉक्सिक होता है जो कैंसर जैसी बीमारी का कारण बन सकता है. आपको बता दें कि 2011 में अमेरिका नेशनल टॉक्सिकलॉजी प्रोग्राम में एक स्टडी की गई जिसमें अमेरिकी सरकार ने लैब में एलोवेरा का परीक्षण किया.

इस परीक्षण में पाया गया कि अगर आप हलवा, चटनी, जैम, मुरब्बा या सब्जी में एलोवेरा के लेटेक्स का इस्तेमाल करते हैं या जूस के द्वारा इसका सेवन करते हैं तो शरीर में कैंसर के कारक पैदा होने लगते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं एलोवेरा जेल के तौर पर भी इसे त्वचा में लगाया जाए तो एक्जिमा, रेशेज़ और अन्य त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं.

गर्भापात का खतरा

मैरीलैंड मेडीकल सेंटर यूनीवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक ये यूटेरिन कॉन्ट्रेक्शन पैदा करता है जिससे गर्भपात होने की संंभावना हो सकती है. एलो लेटेक्स से बच्चे में बर्थ डिफेक्ट्स भी हो सकते हैं. गर्भवस्था में और ब्रैस्ट फीडिंग के समय भी एलोवेरा का इस्तेमाल न करें.

Alovera
seasonal medical

ऐसे करें एलोवेरा को इस्तेमाल

एलोवेरा को चमत्कारी तो माना जाता है पर केवल इसका एलो लेटेक्स ही बेहद खरतनाक होता है इसके अलावा अगर आप एलोवेरा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा की पत्ती तोड़ कर थोड़ी देर सूखने के लिए रख दें जिससे इसका एलो लेटेक्स निकल जाये और फिर इसको अच्छी तरह धो कर ही इस्तेमाल करें.

Comments are closed.