Take a fresh look at your lifestyle.

क्या एल्युमीनियम युक्त DEODRANT हानिकारक होते हैं ?

एल्युमीनियम युक्त DEODRANT से इंसान को हो सकता है नुकसान

आप जब दुकान पर डिओडरंट खरीदने जाते हैं तो आपके मन में DEODRANT को लेकर तरह-तरह के सवाल आते होंगे. आखिर कौनसा ख़रीदे और कौन सा ना खरीदे. खासकर की एल्युमीनियम से युक्त डिओडरंट के बारे में लोग ज्यादा सोचते हैं. कई लोगों का मानना है कि एल्युमीनियम युक्त डिओडरेंट शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं? तो आज हम आपको ये बताएंगे कि एल्युमीनियम युक्त डिओडरेंट शरीर को सही में नुकसान पहुंचाता है या नहीं?

 क्या कहता है रिसर्च?

इसके लिए एल्युमीनियम एंटी-पर्सपिरैंट पर एक रिसर्च की गयी थी.  इसके बाद द ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के डर्माटॉल्जिस्ट डॉ. सुज़न मैस्सिक का कहना है कि एल्युमीनियम युक्त डिओडरेंट आपके शरीर को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाते हैं.

लेकिन महिलाएं जब इसको अपने बगल और ब्रेस्ट के पास लगाती हैं, तो उन्हें इसका अधिक इस्तेमाल करने से नुकसान भी हो सकता है क्योंकी एक ही जगह लगातार लगाने से ये डीएनए के सेल्स को नष्ट कर देता है. मैस्सिक के मुताबिक डिओडरेंट को डायरेक्ट शरीर पर लगाने के बजाए कपड़े पर लगाना चाहिए.  डायरेक्ट शरीर पर लगाने से शरीर  में पसीने निकलने वाले छेद बंद हो सकते हैं  .

दूसरी रिसर्च के मुताबिक

दूसरी ओर इसे साबित करने के लिए शोधकर्ताओं ने एंटी-पर्सपिरैंट पर कई रिसर्च की हैं. जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे एल्यूमिनियम एंटी-पर्सपिरैंट परफ्यूम या डियोड्रेंट ने उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ावा दिया जो इसका इस्तेमाल कर रही थीं. वहीं, दूसरी ओर एक स्टडी जरनल क्रिटिकल रिव्यूज़ इन टॉक्सिकोलॉजी, 2014 में प्रकाशित हुई है. जिसमें बताया गया है कि एल्यूमिनियम एंटी-पर्सपिरैंट चीजें स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं.

 

एल्यूमिनियम फॉइल और बर्तनों में भी पाया जाता है. जिससे एल्यूमिनियम संबंधी कैंसर उत्पन्न होते हैं. जिन लोगों को त्वचा संबंधी एलर्जी है वे किसी भी प्रकार के एंटी-पर्सपिरैंट के इस्तेमाल से बचें.

ये भी पढ़ें :- दवाईयां क्या सच में EXPIRY होती हैं ? दवाईयों के बारे में कुछ खास बातें

Comments are closed.