Take a fresh look at your lifestyle.

ऊंटनी का दूध पीने के हैं कई फायदे, जानिए बाजार में कैसे मिलेगा ये दूध

गाय या भैंस का दूध तो आप रोज खरीदते ही होंगे. बहुत सी पैकेट बंद दूध बेचने वाली कंपनियां आपको ये दूध आसानी से उपलब्ध करवा देती हैं. लेकिन क्या किसी कंपनी ने आपको ऊंटनी का दूध उपलब्ध करवाया है?..नहीं ना? लेकिन अब आपको ऊंटनी का दूध भी आसानी से दुकान में मिल पाएगा. जी हां ये बिल्कुल सच है और इसमें हैरान होने वाली बात भी नहीं है. क्योंकि देश की प्रमुख Dairy Company Amul अब ऊंटनी का दूध भी बेचने जा रही है. आपको बता दें कि कंपनी ने अभी ऊंटनी के दूध को कुछ शहरों के बाजार में उतारा है. ये शहर हैं गांधीनगर, अहमदाबाद और कच्छ.

ऊंटनी का दूध
Courtesy-Happy Body Formula

क्या हैं ऊंटनी के दूध के फायदे-

  • डॉक्टरों की मानें तो ये दूध सुपाच्य यानी आसानी से पच जाने वाला होता है. और Health के लिहाज से इसके कई फायदे हैं.
  • डायबिटिक यानी मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए भी ये दूध काफी गुणकारक है.
  • इसके अलावा वो जिन्हें डेयरी से एलर्जी है, उनके लिए भी ये दूध काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें किसी भी तरह का कोई एलर्जी कारक नहीं हैं.
  • इस दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. जो Health के लिए अच्छा होता है.

आपको बता दें कि पीएम मोदी भी इस दूध को पसंद करते हैं. और पिछले दिनों उन्होंने एक सार्वजनिक मंच से इसके बारे में बात भी की थी. पीएम मोदी इस दूध के सहारे देश में कुपोषण की समस्या को दूर करने की भी योजना बना रहे हैं.

क्या कीमत है इस दूध की-

कंपनी ने इस दूध की कीमत 50 रुपये प्रति 500 एमएल रखी है. कंपनी को अगर ऐसा लगता है कि इस दूध की Supply बढ़ रही है तो कंपनी इसे राजस्थान से सप्लाई करेगी.

इसे भी पढ़ें- Happy Birthday Ramesh Sippy : ‘शोले’ के अलावा इन सुपरहिट फिल्मों का किया निर्देशन

Comments are closed.