Take a fresh look at your lifestyle.

RBI ने किया अलर्ट, ये Application खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

Any Desk can empty your Bank Account

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ साथ आए दिन धोखाधड़ी के मामले सुनने को मिलते हैं. Unified Payment Interface (UPI) के जरिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंको और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले मोबाइल ऑपरेटरों को Any Desk  ऐप्लीकेशन को लेकर अलर्ट जारी किया है.

RBI के मुताबिक अगर आप भी Any Desk ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं. इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का बैंक अकाउंट हैक हो सकता है.

RBI ने जारी किया नोटिस

सेंट्रल बैंक की Cyber Security and IT Examination cell के मुताबिक Any Desk मोबाइल ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल कर हैकर्स फोन में मौजूद डेटा को चुरा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार Anydesk ऐसा सॉफ्टवेयर है जो मोबाइल या लैपटॉप के जरिए आपके बैंक अकाउंट को मिनटों में खाली कर सकता है.

RBI Advisory, Image Source- Zee News

14 फरवरी को RBI ने बैंको को संभावित धोखाधड़ी लेनदेन के बारे में सचेत किया था और एक नोटिस भी जारी किया था. क्योंकि NPCI (National payments Commission Of India) वेबसाइट पर डेटा से पता चलता है कि अप्रैल 2018 और जनवरी 2019 के बीच UPI ने 6.4 करोड़ रुपये से अधिक के 388 करोड़ लेनदेन देखे.

इस तरह धोखाधड़ी को देते अंजाम

अगर किसी कस्टमर के फोन में ये ऐप इंस्टाल हो जाता है तो ये दूसरे ऐप्लीकेशन्स की तरह फोन को कंट्रोल करने की इजाजत दे देता है .इंस्टाल होने के बाद नौ अंकों का ऐप कोड जनरेट होता है और हैकर्स यूजर्स को बैंक के नाम से कोड देने के लिए कहता है. कोड मिलते ही हैकर्स को यूजर्स के फोन तक पूरी पहुंच मिल जाती है. इस ऐप का इस्तेमाल कर हैकर्स फोन में मौजूद गोपनीय डेटा चोरी के साथ दूसरे पेमेंट ऐप्स के माध्यम से धोखाधड़ी वाले लेनदेन को अंजाम दे सकते हैं.

Comments are closed.