Take a fresh look at your lifestyle.

भविष्य का शहर Auroville “The City Of Dawn”

फ़र्ज़ कीजिये एक शहर के बारे में ऐसा शहर जहाँ आप रहना चाहते हो, आप क्या चाहोगे अपने उस शहर मे?  “शांति , प्रदूषण मुक्त वातावरण, लोगों का एक दूसरे के प्रति उदारता पूर्ण व्यवहार” हैं न ! पर ज़रा सोचिये अगर हम आपके इस सपनो के शहर में कुछ चीज़ें और बढ़ा दें जैसे आपको पैसों की कोई चिंता न हो, जात – पात , उंच – नीच जैसी चीज़ें तो नदारद हों ही  जीवन पर कोई राजनीतिक हस्तक्षेप भी न हो..

अच्छा लगा न सोचकर  अब अगर आपको ये पता चले की ये शहर जिसकी आप अभी कल्पना कर रहे थे वास्तव में हमारे बीच मौजूद है और सिर्फ मौजूद ही नहीं बल्कि हमारे भारत में ही है।  

एक्साइटिंग है न !!!!

 

चलिए फिर आज आपको लेकर चलते है चेन्नई  से 4 घंटे दूर और पांडिचेरी से 6 किलोमीटर पीछे स्थित शहर Auroville “The City of Dawn” जिसे “भविष्य का शहर” भी कहा जाता है. इस शहर को माँ नाम से जानी जाने वाली महात्मा अरबिंदो की पत्नी मीरा अल्फासा ने 28 FEB 1968 को स्थापित किया किया था.

ऑरोविले एक यूनिवर्सल शहर है जहाँ दुनिया के लगभग 52 देशों से आने वाली 100 से भी ज्यादा मान्यताओं और संस्कृतियों के लोग बिना किसी छुद्र राजनीतिक हस्तक्षेप और जात – पात आदि कुरीतियों से अलग आपस में प्यार व् शांति से रहते हैं.  ऑरोविले का उद्देश्य मानवीय एकता को वास्तविक जीवन में वापस लाना है.

ऑरोविले से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य :

 

ऑरोविले के शुरूआती समय में जो पहला स्कूल खोला गया था उसका नाम था “LAST  SCHOOL”

ऑरोविले में ज्यादातर चीज़ें सामूहिक होती हैं जैसे सामूहिक किचन , कपड़े धोने का स्थल.

लोग शहर के किसी भी विभाग में कार्य करने के लिए स्वतंत्र होते है.


आंख से बहने वाला आंसू नमकीन क्यों होता है, यहां जानिये

Comments are closed.