Take a fresh look at your lifestyle.

कभी छेद तो कभी फफोले देखकर क्यों डर जाते हैं कुछ लोग, जानिए अजीब फोबिया के बारे में

ये फोबिया है बहुत अजीब, ज़रूर पढ़ें एक बार

फोबिया कई तरह का हो सकता है. हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला है कि कुछ लोग गोल, छालेदार चीजों को देखकर या फिर कॉफ़ी के ऊपर बुलबुलों को देख कर भी असहज हो जाते हैं या कहा जाये कि डर जाते हैं. ये दरसल एक तरह का फोबिया होता है जिसको ट्राइफोबिया के नाम से जाना जाता है और ये एक अजीब तरह का डर है.

फोबिया
daily mail

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकांश संक्रामक रोग जीवाणु या वायरस के कारण होते हैं. और इन रोगों के लक्षण जैसे चिकन पॉक्स, खसरा, दाद गोल छालों के रूप में दिखते हैं. यह गोल आकार में बनाती है और यह गड़बड़ लोगों को डरावनी लगती हैं.

अगर आम भाषा में समझा जाये तो ट्राइफोबिया एक ऐसा डर है जिसमे इंसान को छेद से डर लगता है. असल में इस फोबिया से पीड़ित लोगों को एक ही जगह पर कई छेद को देखकर अजीब तरह का डर लगता है. आपको बता दें कि डॉक्टर्स ऐसे किसी भी भय को नहीं मानते कुछ डॉक्टर का ये मानना है कि कि छेद का ऐसा कोई भय नहीं होता है. हालांकि, दुनिया भर के कई लोगों ने दावा किया है कि उन्हें एक ही जगह पर कई छेददार चीजें देखकर डर लगता है.

फोबिया
reddit.com

इस फोबिया से पीड़ित लोगों को अक्सर क्लस्टर होल या फफोले को देखकर घबराहट होती है. इस फोबिया से पीड़ित कई लोगों ने इसके बारे में जानकारी फ़ैलाने के लिए पेजिस भी बनाये हैं ताकि इस बारे में खुलकर बात और चर्चा की जा सके.

जिन लोगों को ये फोबिया होता है उनको छेद या छाले के क्लस्टर को देखकर असहज लगता है और खुजली होने लगती है. कमल के बीज, स्पंज, घोंसले आदि को देखकर पीड़ित व्यक्ति में यह लक्षण उभरने लगते हैं. ट्राइफोबिया बेहद छोटी बीमारी है और इसका कोई टेस्ट नहीं होता , इससे पीड़ित व्यक्ति एकदम समान्य रूप से जीवन व्यतीत करता है . बस ये ध्यान रहे कि वो ऐसी किसी चीज़ के संपर्क में न आए, जिसमें कई छेद हों, ऐसी किसी तरह कि तस्वीरों से भी उनको असहज महसूस होने लगता है.

Comments are closed.