Take a fresh look at your lifestyle.

देसी घी से पाएं बेदाग और निखरती त्वचा, होंठ भी होंगे खूबसूरत

अच्छी सेहत के साथ-साथ त्वचा को निखारने के लिए लड़कियां क्या-क्या नहीं करती. तरह-तरह के फल और ज्यूस का सेवन करती हैं. ग्लोइंग फेस के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाती हैं जो कि स्किन पर असर तो करता हैं, लेकिन थोड़े समय बाद ही चेहरे की स्किन रूखी होने लगती है. हम आपको ऐसा उपाय बताएंगे जिससे आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहेगी और सेहत के लिए भी फायदेमंद है. जी हां हम बात कर रहे हैं शुद्ध देसी घी की.

देसी घी कई फायदों से भरपूर होता हैं. हालांकि कई लोग घी नहीं खाते क्योंकि उन्हें घी की महक पसंद नहीं होती, लेकिन घी के फायदे जानकर आपको जानकर हैरानी होगी कि घी स्किन पर जादुई असर करता है। इस तरह देसी घी से निखारिए अपनी त्वचा.

देसी घी से कम होंगी चेहरे की झुर्रियां

दरअसल घी में विटमिन-ई होता है जो ऐंटि-एजिंग को प्रमोट करता है. इसलिए नियमित रूप से घी का सेवन करने से आप यंग और रिंकल फ्री स्किन पा सकते हैं.

घी से पाएं शाइनी लिप्स 

देसी घी नेचुरल लुब्रिकेंट का भी काम करता है. सर्दियों के मौसम में अपने होंठों को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए भी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

नहाने के बाद करें यूज

नहाने के बाद बाथ ऑइल के साथ भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पांच चम्मच घी को अपने फेवरिट इसेंशल ऑइल की 10 बूंदों के साथ मिलाएं और नहाने के बाद इस तेल को अपनी स्किन पर लगाएं. कुछ ही देर में आपकी स्किन बेबी सॉफ्ट हो जाएगी.

आंखों से थकान दूर करने में कारगार है घी

आंखो से थकान दूर करने में भी देसी घी काफी असरदार है. अगर आपकी आंखें हर वक्त थकी-थकी नजर आती हैं तो घी की कुछ बूंदें आंखों के आसपास लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि घी, आंखों के अंदर न जाए. नियमित रूप से आंखों के आसपास घी से मसाज करने से आपकी आंखें पहले से ज्यादा ब्राइट नजर आने लगेंगी. इसके अलावा अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो हर रात सोने से पहले घी की कुछ बूंदों को प्रभावित जगह पर हल्के हाथ से लगाकर सो जाएं. सुबह उठकर ठंडे पानी से मुंह साफ करें.

ड्राई स्किन की समस्या होगी दूर

जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है त्वचा की नमी कम होने लगती है और स्किन पर ड्राईनेस आ जाती है. इससे खुजली के साथ ही स्किन से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में घी का इस्तेमाल कर परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. घी के कुछ बूंदों को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए अच्छी तरह से घी से मसाज करें. कुछ ही मिनटों में घी, स्किन के ऊपर के प्रोटेक्टिव कोटिंग बना देता है जिससे स्किन ड्राई होने से बची रहती है.  इतना ही नही घी को चेहरे पर लगाने से फेशियल जैसा ग्लो आता है. हर दिन नहाने से पहले दो बूंद घी को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मलें. कुछ दिन में ही आपको असर नजर आने लगेगा.

इसे भी पढ़ें: विंटर्स में ऐसे रखें अपने होने वाले बेबी का ख्याल

देसी घी के अन्य फायदे-

  • लिप बाम लगाने के बावजूद भी अगर आपके होंठ फटे ही हैं तो घी का इस्तेमाल करके देखें। रात में सोने से पहले अपने होठों पर घी की एक से दो बूंद को अच्छी तरह से लगा लें। ऐसा करने से होंठ नहीं फटेंगे।
  • दो मुंहे बालों के लिए भी घी फायदेमंद है। बाल के अंतिम छोर पर अच्छी तरह से घी लगाएं। इसे एक से दो घंटे तक लगा रहने के बाद में धो दें।
  • घी मेकअप-रिमूवर का भी काम करता है। अगर मेकअप-रिमूवर नहीं है तो आप घी से भी मेकअप साफ कर सकती हैं। खासतौर पर आंखों के मेकअप के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Comments are closed.