Health

छोटी सी किशमिश में है बड़ा दम, भिगोकर खाने से बीमारियां रहेंगी दूर

ऐसे तो सभी प्रकार के ड्रायफ्रूट्स शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन इनमें शामिल छोटी सी किशमिश के भी बड़े-बड़े फायदे हैं. अगर इस किशमिश को भिगाकर खाते हैं तो आसानी से आप कई बीमारियों से अपने शरीर की रक्षा कर सकते हैं. भीगी किशमिश खाने से एनीमिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं और यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है.

इसे भी पढ़ें: अद्भुत है इंदौर का ये महल, लेटकर बनाई गई थीं पेंटिंग्स, बर्घिंगम पैलेस की तरह बना है दरवाजा

रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाएं. किशमिश के पानी को भी पी लें. भीगी हुई किशमिश खाने से आपको अन्य कई फायदे हो सकते हैं. सेहत भी बेहतर होगी.

भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें प्राकृतिक रूप से शुगर मौजूद होता है, इसलिए शुगर से भी कोई नुकसान नहीं होता है फिर भी डायबिटीज के मरीजों को किशमिश नहीं खानी चाहिए.

किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है इसलिए किशमिश खाने से आप एनीमिया से बच सकते हैं. इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स भी पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: आखिर रात में ही क्यों देख पाता है उल्लू ? ये है असली वजह

किशमिश पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है. पूरे दिन में 10 से 12 किशमिश खा सकते हैं. भीगी हुई किशमिश में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है.

 

रात में भीगी हुई किशमिश खाने और इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं, जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारा शरीर सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं.

किशमिश शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है. इसमें मौजूद पोटैशियम हाइपरटेंशन से बचाता है.

इसे भी पढ़ें: 270 डिग्री तक घुमा सकता है अपनी गर्दन, बुद्धिमान और कीमती भी होता है उल्लू, जानिए तथ्य

 

Tags
Show More
Close
Close