Take a fresh look at your lifestyle.

प्याज की गरमा गरम चाय इन 5 बीमारियों से दिलाती है छुटकारा

सर्दी में प्याज की चाय बहुत असरदार साबित होती है

Azab Gazab Onion आपने आज तक अदरक, इलाइची, काली मिर्च, दूध या बिना दूध, शक्कर या फिर बिना शक्कर की चाय के बारे में तो सुना होगा लेकिन शायद Onion की चाय के बारे में आप पहली बार सुन रहे हों. मगर सच्चाई यही है कि प्याज की चाय सेहत के लिए 5 तरीकों से बहुत फायदेमंद साबित होता है.

Onion Tea पीने के फायदे :

Image Source : News Track Live

प्याज की चाय सुनने में जितना अजीब लग रहा है इसे पीने में स्वाद उसका दुगुना आता है. इसलिए एक बार इसे बनाकर चखिए आप साधारण चाय भूल जाएंगे और इस स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत बनेगी वो अलग बात है.

1. अक्सर डायबीटीज के पेशेंट्स को मोटापा भी आ जाता है जो बहुत कोशिशों के बाद भी नहीं जाता. मगर आप अगर प्याज की चाय नियमित रूप से पीने लगेंगे तो यकीन मानिए इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है.

2. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्याज की चाय उन्हें पूर्णरूप से राहत देती है जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज होता है. इसके साथ ही प्याज की चाय फ्री रेडिकल्स को भी खत्म करने में मदद करता है.

3. प्याज की चाय कैंसर कोशिकाओं के विकास को नहीं होने देती. खासकर जब किसी को कोलोन कैंसर की बीमारी घेर लेती है तो उन्हें इस चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

4. अक्सर लोगों को नींद नहीं आने की बीमारी घेर लेती है तो इस समस्या में प्याज की चाय आपकी मदद कर सकती है. इसे पीने के ठीक 5 मिनट बाद ही आपको नींद आने लगेगी.

5. प्याज की चाय का सेवन हाईपरटेंशन से बचाव में मददगार होती है. इसके अलावा खून का थक्का जमने से भी ये रोकती है.

इस तरह बनाएं प्याज की चाय :

azab gazab
Image Source : indiatvnews

एक कप पानी में बारिख कटी हुई प्याज खौला लें. फिर उसमें चायपत्ती मिलाकर थोड़ा और खौला लीजिए, इसके बाद इसे छान लीजिए और फिर नींबू मिलाइए. अगर आपको चाय थोड़ी मीठी करनी है तो शहद या शक्कर के कुछ दाने मिला सकते हैं.

इसके बाद उस चाय को ठंडी होने से पी जाएं. एक दो बार आपको इसका स्वाद अलग लगेगा लेकिन जब आदत पड़ जाएगी तब आपको इसके फायदे भी नजर आने लगेंगे.

यह भी पढ़ें : शिमला मिर्च खाने से दिल रहेगा स्वस्थ, जानिए और भी कई फायदे

 

Comments are closed.