Take a fresh look at your lifestyle.

इंडोनेशिया के जंगलों में मिली दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी

वैज्ञानिकों ने ढूंढी दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी

दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी को खोज लिया गया है. इसका आकार एक इंसान के अंगूठे जितना बड़ा है. दशकों पहले ये मक्खी गायब हो गई थी और अब इसे इंडोनेशिया के आईलैंड में पाया गया है.

wales giant bee

इंडोनेशिया में मिली विश्व की सबसे बड़ी मक्खी

लंबे वक़्त से जारी खोज के बाद अब इस प्रजाति की अकेली ज़िंदा मादा मक्खी मिली है. इसका नाम ‘वैलेस-जाइंट बी’ है. इसका नाम खोजकर्ता रसेल वैलेस के नाम पर रखा गया है. साल 1981 में कई वैज्ञानिकों ने इस मक्खी के स्पैसिमेन को देखा था और उसके बाद इस प्रजाति को नहीं देखा गया. इस साल जनवरी में जानकारों की एक टीम इंडोनेशिया के जंगलों में इस मक्खी की खोज में निकली.

wales giant bee

एकदम विलुप्त होने के कगार पर है ये मक्खी

इसकी पहली तस्वीर लेने वाले क्ले बोल्ट ने बताया, ”ये बिलकुल हैरान करने वाला था, हमें लगता था कि ये प्रजाति अब विलुप्त हो चुकी है. हम देख पाए कि ये कितनी ख़ूबसूरत और बड़ी है. जब ये उड़ती है तो इसके पंखों की तेज़ आवाज़ आपके कानों में आती है.”

दुनिया
wales giant bee

शानदार है वैलेस मक्खी

लगभग 6 सेमी के पंखों के साथ ‘वैलेस- जाइंट बी’ दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी है. ये मादा मक्खी दीमक के टीले में अपना घोंसला बनाती है, दीमक से बचाव के लिए ये अपने बड़े जबड़ों का इस्तेमाल कर पेड़ से निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ को इकट्ठा करती है और इससे अपने घोंसले की हिफ़ाज़त करती है. ये तराई इलाकों के जंगलों में पायी जाती है.

ये मक्खी इंडोनेशिया के उत्तरी मॉल्यूकश आईलैंड पर पाई गई है. उम्मीद है कि इस क्षेत्र के जंगलों में कई ऐसी कीड़ों की प्रजातियां मिल जाएं जो दुनिया से लगभग विलुप्त होने की कागार पर हैं.

Comments are closed.