Take a fresh look at your lifestyle.

Happy Birthday : दुनिया के सबसे हैंडसम एक्टर्स में शामिल हैं Hrithik Roshan

बॉलीवुड के ‘Cool Dude’ Hrithik Roshan फिल्मों से ज्यादा अपनी बॉडी के लिये फेमस हैं और जिनके स्टाइल पर लाखों लड़कियां मरती हैं. इन दिनों ऋतिक रोशन मैथमैटिक्स टीचर आनंद कुमार की बायोपिक में काम कर रहे हैं. इन्होने 6 साल की उम्र में ही अपने नाना जे ओम प्रकाश की फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की और आज उनके क्यूट फेस और टफ बॉडी स्ट्रेक्चर से पूरी दुनिया को अपना कायल बनाया है.

Hrithik Roshan से जुड़ी दिलचस्प बातें :

Image Source : BizAsia

Hrithik Roshan अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं, इस मौके पर हम आपके लिए उनसे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात लाएं हैं जो शायद आपको पसंद आए..

1. Hrithik Roshan का जन्म 10 जनवरी, 1974 को मुंबई में फिल्ममेकर राकेश रोशन के घर हुआ. ऋतिक का असली नाम ऋतिक राकेश नागरथ है. उनकी मां पिंकी रोशन फिल्म प्रो़ड्यूसर और उनकी एक बड़ी बहन सुनैना हैं. फिल्मी बैकग्राउंड से संबंध रखने वाले ऋतिक के नामा निर्माता-निर्देशक जे. ओम प्रकाश मेहरा थे और उनके चाचा राजेश रोशन फेमस म्यूजिक डारेक्टर हैं.

2. जे. ओम प्रकाश मेहरा ने ऋतिक को अपनी सुपरहिट फिल्म आशा (1980) में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर पहली बार कैमरे के सामने खड़ा किया. तब ऋतिक 6 साल के थे और उन्हें फिल्मों की समझ नहीं थी वे एक गाने में सिर्फ डांस करते नजर आये थे.

ऋतिक रोशन
source : filmibeat

3. ऋतिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल से हुई. इसके बाद मुंबई के सिडेनहम कॉलेज से कॉमर्स में बैचलर की डिग्री प्राप्‍त की. स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस गए.

4. ऋतिक ने बचपन में सबसे पहले आशा (1980) फिर आपके दीवाने (1980) और इसके बाद भगवान दादा (1986) में बाल कलाकार के तौर पर काम किया. ऋतिक को डांस का शौक बचपन से रहा है.

5. ऋतिक ने अभिनेता और निर्देशक संजय खान की बेटी सुजैन से साल 2000 में लव मैरिज की, उन्हें दो बेटे भी हुए. साल 2014 में इस कपल ने तलाक ले लिया और बच्चों की जिम्मेदारी ऋतिक संभालते हैं.

ऋतिक रोशन
Hritik Roshan family

6. ऋतिक ने बतौर लीड अभिनेता साल 2000 में आयी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कहो ना प्यार है..’ रही. इस फिल्म ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये और अपने नाम 92 अवॉर्ड किये जिसका नाम गिनीज बुक में दर्ज है.

7. इस फिल्‍म में ऋतिक का डबल रोल दर्शकों को बहुत पसंद आया. फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यु का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया. इसके अलावा उस साल का बेस्ट डेब्यु में जी सिने, आईफा, स्टारडस्ट और स्टारगिल्ड अवॉर्ड भी उनके ही नाम रहा.

ऋतिक रोशन
Movie : Kaho Naa Pyar Hai

8. इसके बाद साल 2001 में ऋतिक ने निर्देशक करण जौहर की मल्टीस्टारर फिल्म कभी खुशी कभी गम में काम किया. इसमें ऋतिक के अलावा अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, काजोल और शाहरुख खान मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और इस साल उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का बॉलीवुड मूवी अवॉर्ड मिला.

9. इसके बाद ऋतिक ने कई फिल्‍मों में काम किया जो फ्लॉप रहीं, लेकिन साल 2003 में आई निर्देशक राकेश रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ ने उनके करियर मे नई जान भर दी. फिल्‍म में ऋतिक के बचकाने किरदार ने दर्शकों का दिल जीत लिया.

ऋतिक रोशन
source : Hindustan Times

10. ऋतिक के दांऐ हाथ में दो अंगूठे हैं जिसे वे फिल्मों ज्यादातर छुपाये रखते थे लेकिन ‘कोई मिल गया’ में उनका वो अंगूठा दिखाया गया. इसके बाद हर फिल्म में उन्होंने उस अंगूठे को कभी नहीं छिपाया.

11. ऋतिक को बचपन में हकलाने की बीमारी थी जिसे स्पीच थेरेपी के जरिए ठीक किया गया. आज भी रितिक इस थैरेपी को समय-समय पर कराते हैं क्योंकि उन्हें बीमारी फिर से आने का डर रहता है.

ऋतिक रोशन
source : India Today

12. ऋतिक की लाइफ की खास बात ये है कि वे कई सालों से अपने मेकअप के लिए एक ही आइने (शीशे) का इस्तेमाल करते हैं. उनका मेकअप मैन उस आइने को हमेशा अपने पास रखता है.

13. लंदन में किये गये एक सर्वे में एशिया के सबसे सेक्सी मैन के खिताब से कई बात चुना जा चुका है. इस साल (2017) भी वे दूसरे नम्बर पर हैं. इस सर्वे में ऋतिक को सबसे ज्यादा वोट लड़कियों से मिले.

ऋतिक रोशन
source : Storypick

14. ऋतिक ने अपने पापा राकेश रोशन के साथ ‘करण-अर्जुन’ और ‘कोयला’ जैसी हिट फिल्में को-डायरेक्ट की हैं. इसके अलावा वे हमेशा अपने पापा के साथ फिल्मों के सेट पर जाते रहते थे उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहना बचपन से पसंद था.

15. ऋतिक ने अपने 18 साल के फिल्मी करियर में लगभग 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. जिनमें से कहो ना प्‍यार है, फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग और काबिल उनकी बेहतरीन फिल्में हैं.

16. फिल्‍मों में काफी सराहना मिलने के बाद ऋतिक हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के फेमस सेलिब्रिटीज में से एक हो गए हैं. भारतीय मीडिया द्वारा उन्‍हें ‘ऋतिकमैनिया’ का खिताब दिया गया.

ऋतिक रोशन
source : BollywoodShaadis

17. ऋतिक फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ के पहले अपने नाना की फिल्‍म ‘आसपास’ के एक गाने ‘शहर में चर्चे है’ में भी दिखाई दिए थे. जिसमें वे अभिनेता धर्मेंद्र के एक प्रेम पत्र को हेमा मालिनी तक पहुंचाते हैं.

18. ऋतिक की कई फिल्में फ्लॉप हुईं इससे हताश होकर उन्होंने करण जौहर के शो ‘कॉफी विद करन’ में कहा कि अब वे एक समय के दौरान कई फिल्‍मों में काम करने के बजाए एक ही फिल्‍म में बेहतर तरीके से काम करेंगे.

19. ऋतिक ने फिल्‍म काइट्स, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के गानों में अपनी आवाज भी दी है.

ऋतिक रोशन
source : Excel Entertainment

20. वे अपनी अच्‍छी बॉडी की वजह से भी युवाओं में चर्चित रहते हैं और जिम में परफेक्‍ट बॉडी बनाने के लिए घंटो वर्कआउट करते हैं. रितिक लड़कियों में इतने पॉपुलर थे कि एक बार वेलेेंटाइन पर उनके लिए 30,000 शादी के प्रस्ताव आये थे.

21. रितिक इस समय कृष-4 की तैयारियों में जुटे हैं. इसके अलावा वे ‘सुपर-30’ में भी नजर आएंगे, जिसमें वे आनंद कुमार के किरदार में होंगे. आनंद कुमार गणित विशेषज्ञ हैं और वे आईआईटी एंट्रेन्स एग्जाम के लिए गरीब बच्चों को ट्रेनिंग देते हैं.

यह भी पढ़े : ये Bollywood Actress बाप-बेटे दोनों के साथ कर चुकी हैं ऑन स्क्रीन रोमांस

Comments are closed.