Take a fresh look at your lifestyle.

B’Day Spl : सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने इसलिए नहीं की शादी

भारतीय सिनेमा की सुरों की मल्लिका जिनके गाने पर जवाहरलाल नेहरू भी रो दिये थे. उन गायिका लता मंगेशकर की जगह आज तक कोई नहीं ले पाया. 88 साल की उम्र में वे अब गाने बहुत कम गाती हैं लेकिन अगर आज भी फिल्मों में उनकी आवाज आ जाए तो सबकी छुट्टी हो जाए. उनकी आवाज में साक्षात सरस्वति जी विराजमान हैं तभी तो उन्हें इतने सारे गाने गाने का मौका मिला.

लता मंगेशकर से जुड़ी हर जानकारी :

लता मंगेशकर
Image Source : filmfare

1. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को ब्रिटिश इंडिया के प्रिंसली स्टेट ऑफ इंदौर में हुआ था जो सेंट्रल एजेंसी के तरह होता था पर अब ये मध्य प्रदेश का पार्ट है.

2. लता जी के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक क्लासिकल सिंगर और थिएटर एक्टर थे जबकि इनकी मां गुजराती परिवार से थीं. लता जी ने कभी शादी नहीं की क्योंकि उनके कंधों पर उनके भाई-बहनों की परवरिश थी और उन्हें अपने बारे में सोचने का समय नहीं मिला.

3. लता जी की तीन बहने आशा, मीना और उषा हैं इनके अलावा इनका एक भाई हरीनाथ भी है जो सबसे छोटे हैं. इनकी बहन आशा मंगेशकर ही बाद में आशा भोसले बनीं जो बॉलीवुड की बेहतरीन सिंगर हैं.

4. लता जी जब पहली बार अपनी छोटी बहन आशा के साथ स्कूल गईं तो इन्हें ये कहकर मना कर दिया गया था कि स्कूल में पढ़ने की फीस देनी होगी जिसे वे देने में असमर्थ थीं.

5. 5 साल की उम्र से ही लता जी अपने पिता के साथ रियास करने लगी थीं और उनका साथ आशा देती थीं लेकिन इनकी 11 साल की उम्र में ही इनके पिता का निधन हो गया और पूरे घर की जिम्मेदारी लता जी के कंधों पर आ गई.

Image Source : The Indian Express

6. इसी उम्र से वे अपनी 9 साल की बहन आशा के साथ स्टेज पर गाना शुरु कर दिया था और कमाए हुए पैसों से अपने घर में खर्चा चलाती थीं.

7. लता जी ने अपने बाकी भाई-बहनों को पढ़ाया लेकिन खुद शिक्षा से वंचित रह गईं. भगवान ने उनके गले में सरस्वती मां वास करती हैं और लोग हैरान हैं कि इनकी आवाज इतनी ज्यादा मधुर कैसे हो सकती है.

8. साल 1974 में लता जी का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है. साल 1948 से 74 के बीच में इन्होंमे 20 भाषाओं में 25000 गाने गाए थे. इऩ्होंने इस रिकॉर्ड के साथ इतिहास रच दिया था जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया.

9. लता जी जब भी रिकॉर्डिंग के लिए रिकॉर्डिंग रूम में जाती हैं तो अपनी चप्पल हॉल के बाहर की उतार देती हैं और ऐसा वे आज भी करती है. जब उनसे ऐसा करने की वजह पूछी गई तो उन्होंने बताया कि उनके लिए गाना पूजा के समान है इसलिए वे नंगे पांव ही गाती हैं.

10. फिल्मों के लिए लता जी ने पहला गाना 13 साल की उम्र में गाया था, उस समय वे हिंदूस्तानी क्लासिकल म्यूजिक उस्ताद अमन अली से सीखती थी. इनका पहला हिंदी गाना साल 1946 में फिल्म आपकी सेवा में के लिए था, गाने के बोल ‘वे पा लागूं कर जोरी’ था.

Image Source : Free Press Journal

11. लता जी को फिल्म किस्मत (1943) बहुत पसंद है जिसे उन्होंने 50 बार देखी है. इसके अलावा इऩ्हें त्रिशूल, शोले, सीता और गीता, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और मधुमती फिल्में बहुत पसंद हैं.

12. लता जी ने मोहम्मद रफी के साथ लगभग 100 गाने गाए हैं. इनके अलावा इऩ्होंने मुकेश, किशोर कुमार, आर डी बर्मन, उदित नारायण, कुमार सानू, सोनू निगम और रूप कुमार राठौर के साथ भी कई सुपरहिट गाने गाए हैं.

13. सुरों की मल्लिका कही जाने वाली लता मंगेशकर को उनकी पतली आवाज की वजह से फिल्म शहीद में गाने से मना कर दिया गया था. इस बात का जिक्र फिल्म के निर्देशक शशधर ने प्रोड्यूसर गुलाम हैदर से कही थी.

14. लंदन के रॉयल एल्बर्ट हॉल ने लता जी की आवाज को दुनिया की सबसे परफेक्ट आवाज का खिताब दिया था. इसके अलावा उन्हें साल 2001 में भारत रत्न, साल 1969 में पद्मभूषण, साल 1999 में पद्मविभूषन, साल 1990 में दादासाहेब फाल्के, फिर चार बार नेशनल अवॉर्डस और कई अलग-अलग अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया.

Image Source : Cultural India

15. अपनी आवाज अच्छी बनाए रखने के लिए लता जी खाने में कच्ची हरी मिर्च खाती हैं और पूरे दिन में वे करीब 12 हरी मिर्च खाती हैं. इसके अलावा वे आवाज को नियंत्रित बनाने और मांसपेशियों की कसरत के लिए च्विंगम का इस्तेमाल करती हैं.

16. लता जी को आज भी दो बातों का मलाल है एक कि वे कभी केएल सहगल से मिल नहीं सकीं और दूसरा ये कि उन्होंने कभी दिलीप कुमार के लिए गाना नहीं गाया.

17. लता जी का गाया गाना ‘ए मेरे वतन के लोगों’ जब उन्होंने एक प्रोग्राम में पंडित जवाहरलाल नेहरू के सामने गाया था तब वे रो दिए थे. इसके लिए उन्होंने लता जी की जमकर तारीफ की थी.

 

यह भी पढ़ें : Happy B’Day : प्लेब्वॉय रणबीर कपूर के निजी जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

Comments are closed.