Take a fresh look at your lifestyle.

BLUE WHALE से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

35 मिनट से लेकर 2 घंटे तक सांस रोक सकती हैं BLUE WHALE

WHALE मछली समुद्र की सबसे बड़ी मछली होती है. जिसकी कई प्रजातियां पायी जाती हैं जैसे की स्पर्म WHALE, किलर WHALE और ब्लू WHALE इन सब में सबसे बड़ी होती है.  WHALE मछली हाथियों से भी कई गुना ज्यादा बड़ी होती है. आपको BLUE WHALE से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां बताते हैं. जिसकी उत्पत्ति 5 करोड़ साल पहले हुयी मानी जाती है.

 1. एक ब्लू व्हेल 30 मीटर तक लंबी और 180 टन तक वजनी हो सकती है. इस तरह से ब्लू व्हेल अब तक मिलने वाले डायनासोर के सबसे बड़े कंकाल (27मीटर) से भी बड़ी होती हैं.

2. बीसवीं सदी की शुरूआत में ब्लू व्हेल पृथ्वी के लगभग सभी महासागरों में  ज्यादा पायी जाती थी. पर लगातार शिकार होने के कारण इनकी आबादी मजह 5 लाख से 12 हज़ार तक ही रह गई है.

Blue Whale

3. व्हेल अपने दूसरे साथियों से संपर्क करने के लिए एक खास प्रकार की आवाज़ निकालती है जो बहुत ही मधुर होती है और जिन्हें कई मीलो तक सुना जा सकता है.

4.ब्लू व्हेलों का शिकार मुख्य तौर पर उनके मास के लिए होता था जो कि बहुत महंगा और स्वादिष्ट होता है. परंतु अब व्हेलों के शिकार पर रोक लगा दी गई है जिससे भविष्य में इनकी जनसंख्या बढ़ने के आसार हैं.

5 . ब्लू WHALE अन्य मछलियों की तरह अंडे नहीं देती है बल्कि ये एक स्तनधारी जीव की तरह बच्चे को जन्म देती है. एक टाइम में सिर्फ एक बच्चे को ही जन्म दे सकती है.

6.Blue Whale अपनी सांस को 35 मिनट से लेकर 2 घंटे तक रोक सकती है.

ये भी पढ़ें:-  Alaska Facts : अलास्का से जुड़ी ये बातें आपको कर देंगी हैरान

Comments are closed.