Take a fresh look at your lifestyle.

Happy Birthday Preity Zinta : 13 साल की उम्र में इस एक्ट्रेस ने देखा था खौफनाक मंजर

बॉलीवुड की हर एक्ट्रेस का अपना अलग स्टाइल है लेकिन Preity Zinta जैसी क्यूट एक्ट्रेस की आज भी बॉलीवुड में कमी है. प्रीति ने अपने बॉलीवुड करियर में कई फिल्में की लेकिन उनका ग्राफ कम ही है. अपनी क्यूटनेस से लोगों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस प्रीति ने अमेरिकन बिजनेसमैन से शादी कर ली और चाहने वालों का दिल तोड़ दिया.

Preity Zinta से जुड़ी अनसुनी बातें :

Preity Zinta
Image Source : filmfare

31 जनवरी, 1975 को शिमला में जन्मी Preity Zinta अपनी चुलबुली अदाओं के लिए इंडस्ट्री में पहचानी जाती हैं. प्रीति अक्सर अपने डिंपल्स को शाहरुख खान के डिंपल से मैच करती हैं और ये उन्होंने इसे फिल्म कल हो ना हो में भी अप्लाई किया. चलिए बताते हैं आपको बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति के बार में कुछ अनसुनी बातें.

1. Preity Zinta के पिता आर्मी ऑफिसर थे जिनकी एक कार एक्सिडेंट में डेथ हो गई थी. इस एक्सिडेंट में उनकी मां भी घायल हुई और दो सालों तक कोमा में रहीं, तब प्रीति सिर्फ 13 साल की थीं.

2. प्रीति के दो भाई दीपांकर और मनीष हैं. दीपांकर को पिता की जगह जॉब मिल गई जबकि मनीष को स्कॉलरशिप मिली कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए और वो वहीं रहते है.

Image Source : Good Times

3. प्रीति ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी बोर्डिंग स्कूल से पूरी की. इसके बाद शिमला के ही St. Bede’s College अंग्रेजी और साइकोलॉजी से ग्रेजुएशन किया. प्रीति ने क्रिमिनल साइकोलॉजी विषय से मास्टर डिग्री हासिल की है.

4. इसके बाद प्रीति का झुकाव मॉडलिंग की तरफ हुआ. प्रीति मुंबई आईं अपनी रिलेटिव्स के पास और यहां मौके में कई स्टूडियोज में अपनी तस्वीरें भेजीं.

5. प्रीति को पहला ब्रेक पर्क चॉकलेट के एक विज्ञापन में मिला. इस विज्ञापन को देखने के बाद उन्हें एक निर्देशक की बर्थे पार्टी में जाने का इनविटेशन मिला. वहां प्रीति ने बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों से हाथ मिलाया.

Image Source : Bollywood Bubble

6. उसी पार्टी में प्रीति को कई और विज्ञापन मिले जिसमें से लिरिल साबुन का विज्ञापन भी था जो उस समय बहुत पॉपुलर हुआ था. साल 1997 में निर्देशक शेखर कपूर ने तारा-रम-पम में प्रीति को कास्ट किया जिसमें उनके साथ ऋतिक रोशन डेब्यु करने वाले थे लेकिन फिल्म कैंसल हो गई.

7. शेखर कपूर को फिल्म के लिए सही तरह से फाइनेंसर नहीं मिले लेकिन उन्होंने निर्देशक-निर्माता मणि रत्नम को फिल्म दिल से के लिए प्रीति का नाम सुझाया. मणि रत्नम ने प्रीति का ऑडिशन लिया और एक छोटे से रोल के लिए प्रीति को साइन कर लिया गया.

8. साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिल से’ में शाहरुख खान और मनीषा कोईराला मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म को खास रिस्पॉन्स तो नहीं मिला लेकिन गाने हिट थे और प्रीति की किस्मत के दरवाजे भी खुल गए.

Image Source : Zee News

9. इसी बीच प्रीति को दो फिल्मों का ऑफर आया, ‘क्या कहना’ और ‘सोल्जर’. फिल्म दिल से के बाद उसी साल फिल्म सोल्जर रिलीज हुई और साल 2000 में फिल्म क्या कहना रिलीज हुई. प्रीति की दोनों फिल्मों हिट रहीं और इंडस्ट्री में प्रीति को लोग पहचानने लगे.

10. साल 1998 की आखिर में और साल 1999 में प्रीति ने तेलुगू और तमिल फिल्मों में भी काम किया. महेश बाबू, प्रभास और भी कई साउथ सेलिब्रीटी के साथ प्रीति ने काम किया है.

11. प्रीति ने शाहरुख के साथ कल हो ना हो, वीर जारा और कभी अलविदा ना कहना जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. वहीं आमिर के साथ दिल चाहता है और सलमान के साथ चोरी-चोरी चुपके-चुपके, हर दिल जो प्यार करेगा जैसी फिल्मों में काम किया है.

Image Source : IMDb

12. प्रीति को हिंदी के अलावा अंग्रेजी, तेलुगू, तमिल, पंजाबी और फ्रैंच भाषाओं का ज्ञान है. प्रीति ने बहुत से अवॉर्ड अपने नाम किये और एक समय था जब इनका नाम टॉप-10 एक्ट्रेसेस में था.

13. एक इंटरव्यू में प्रीति ने बताया था कि उनके माता पिता के एक्सिडेंट ने उन्हें तोड़ दिया था. उनके पास दो छोटे भाई थे और उनकी भी उम्र इतनी नहीं थी लेकिन कुछ खास लोगों ने उनकी बहुत मदद की थी.

14. प्रीति ने साल 2006 में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन खरीदा और अपनी टीम को एप्रिसियेट करने मैच के दौरान जरूर पहुंचती हैं. प्रीति कई टीवी सीरियल्स और फिल्म को प्रोड्यूस भी करती हैं.

Image Source : The Asian Age

15. प्रीति ने बॉम्बे डाइंग के मालिक नेस वाडिया को कुछ सालों तक डेट किया लेकिन साल 2016 में अमेरिकन बिजनेसमैन Gene Goodenough से शादी कर ली थी.

16. प्रीति ने क्या कहना, कल हो ना हो, वीर जारा, दिल है तुम्हारा, चोरी-चोरी चुपके चुपके, दिल चाहता है, दिल से, कोई मिल गया, फर्ज, संघर्ष, मिशन कश्मीर, सोल्जर और हीरोज जैसी फिल्मों में काम किया है.

यह भी पढ़ें : कैसी अजीब बीमारी का शिकार हो गए हैं ANIL KAPOOR?

Comments are closed.