Take a fresh look at your lifestyle.

Sonam Kapoor के अलावा इन सितारों ने भी निभाए ‘गे’ और ‘लेस्बियन’ के किरदार

1 फरवरी को सभी सिनेमाघरों में निर्देशिका शैली चोपड़ा धर की फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा रिलीज हुई. ये फिल्म शैली की पहली फिल्म है जिसे उन्होंने निर्देशित की, फिल्म को मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. करीब 2 घंटे की इस फिल्म में समाज के उस मुद्दे को दिखाया गया है जिसे आज के नये जमाने में भी अपनाना समाज के लिए बहुत मुश्किल है. फिल्म में Sonam Kapoor ने लेस्बियन का किरदार निभाया है. फिल्म की कहानी अलग है लेकिन दिल को छू जाने वाली है.

Sonam Kapoor के अलावा इन फिल्मों में उठा ऐसा मुद्दा :

Sonam Kapoor
Image Source : jagran

बॉलीवुड में ऐसा मुद्दा पहली बार नहीं दिखाया गया है कि जब समलैंगिक रिश्ते की कहानी को पर्दे पर उतारा गया. हमेशा उन फिल्मों को एवरेज रिस्पॉन्स मिला कई बार तो वो बुरी तरह फ्लॉप भी हो गई. तो आइए बताते हैं कौन सी हैं वो फिल्में जिनमें ‘गे’ और ‘लेस्बियन’ मुद्दे को दिखाया गया.

1.अलीगढ़ :

Sonam Kapoor
Image Source : Indiatimes

फिल्म अलीगढ़ इसका सबसे ताजा उदाहरण है. ये फिल्म अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उस प्रोफेसर की कहानी है जिसका एक रिक्शेवाले के साथ समलैंगिक संबंध बनाते हुए स्टिंग ऑपरेशन हुआ था. मनोज बाजपई ने इसमें उसी प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र सिरास का किरदार निभाया है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक व्यक्ति को समलैंगिक होने के कारण समाज के ताने सहने पड़ते हैं. यहां तक कि उसकी निजता का भी हनन होता है.

2. बॉम्बे टॉकीज :

Image Source : ZETC Bollywood

बॉम्बे टॉकीज में चार निर्देशकों की चार छोटी छोटी फिल्में दिखाई गई थीं जिसमें से पहली फिल्म करण जौहर की थी. यह फिल्म एक गे लड़के अविनाश की कहानी थी जो अपनी बॉस के पति देव को पसंद करने लगता है. धीरे धीरे देव को भी अहसास होता है कि वह भी गे है. दोनों के बीच किस भी होती है. ये रोल साकिब सलीम और रणदीप हुड्डा ने निभाए.

3. गर्लफ्रेंड :

Image Source : Bollywood Begum

साल 2004 में आई फिल्म गर्लफ्रेंड दो लड़कियों की कहानी थी जिसमें तान्या( ईशा कोपिकर) अपनी दोस्त सपना( अम्रता अरोड़ा) को पागलों की तरह प्यार करती है. दोनों के बीच संबंध भी होते हैं लेकिन सपना बाद में एक लड़के को डेट करने लगती है, जो तान्या को बिलकुल पसंद नहीं आता.

4. दोस्ताना :

Image Source : Aaj Tak

फिल्म ‘दोस्ताना’ में अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम गे होते नहीं हैं लेकिन प्रियंका चोपड़ा के घर में किराए पर रहने के लिए गे बनने का नाटक करते हैं. आखिर में उन दोनों के बीच भी किस दिखाई गई है.

5. माई ब्रदर निखिल :

Image Source : timesofindia

माई ब्रदर निखिल’ एक ऐसी फिल्म थी जिसने न सिर्फ गे संबंधों को दिखाया बल्कि यह भी दिखाया कि पहले के समय में भारत में एड्स की बीमारी जे जुड़ी कितनी कम जानकारी थी और इसे कितना बुरा माना जाता था. फिल्म में निखिल का रोल संजय सूरी और उनके बॉयफ्रेंड का रोल पूरब कोहली ने किया. निखिल की बहन बनी थीं जूही चावला.

6. फायर :

Image Source : The Indian Express

साल 1996 में आई फिल्म ‘फायर’ हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जो इस विषय पर बनी थी. फिल्म में राधा (शबाना आजमी) और सीता( नंदिता दास) को अपने पतियों से प्यार नहीं मिलता और वे धीरे धीरे एक दूसरे की तरफ आकर्षित होने लगती हैं. फिल्म में दिखाए गए लेस्बियन रिश्ते और किरदारों के नाम को लेकर उठे बवाल की वजह से फिल्म को बैन कर दिया गया था.

7. हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड :

Image Source : YouTube

हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड छ: शादीशुदा जोड़ों की कहानी है जो अपने हनीमून पर आए हैं. लेकिन उनमें से दो जोड़े ऐशे होते हैं जिनमें पति गे होते हैं. जहां उनमें से एक पति बंटी ने सिर्फ अपने मां बाप के कहने पर लड़की से शादी की होती है वहीं दसूरे यानि विकी को अपनी असली भावनाओं की पहचान तब होती है जब वह बंटी से मिलता है. लेकिन वे अपने दिल की बात एक दूसरे से नहीं कहते.

8. स्ट्रेट :

Image Source : netdna

साल 2009 में आई फिल्म स्ट्रेट में विनय पाठक लंदन में एक रेस्ट्रां चलाते हैं. वहां वे गुल पनाग को अपनी रिसेप्शनिस्ट के तौर पर रखते है. उनके रेस्ट्रां में बावर्ची की नौकरी करने वाले की तरफ वे आकर्षित होते हैं. उन्होंने अब तक किसी लड़की के साथ संबंध नहीं बनाए होते हैं लेकिन समय के साथ साथ उन्हें अहसास होता है कि वे गे हैं.

9. आई कांट थिंक स्ट्रेट :

Sonam Kapoor
Image Source : SFGate

साल 2008 आई फिल्म आई कांट थिंक स्ट्रेट में लीजा रे और शीतल सेठ के बीच लेस्बियन रिश्ते हैं. फिल्म में लीजा के मां बाप उसकी शादी एख अच्छे लड़के से तय करते हैं लेकिन उसका आकर्षण तो एक लड़की की तरफ होता है.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की इन 6 सुपरहिट फिल्मों Jackie Shroff ने निभाए यादगार किरदार

Comments are closed.