Take a fresh look at your lifestyle.

Brunei देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद पहले आप नहीं जानते होंगे

ब्रूनेई दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक हैं, जिसके एक तरफ मलेशिया और दूसरी तरफ दक्षिणी चीन सागर है. दक्षिण पूर्व एशिया का यह देश जो Borneo Island में स्थित है, पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान है. Brunei दुनिया के उन कुछ देशों में से हैं, जहां के निवासियों पर कड़े नियम-कानून लगते हैं.

1. ब्रूनेई की खोज अवंग अतेल बेकरार ने की थी. Brunei को देखते ही अवंग के मुंह से निकल पड़ा बारू नाह. जिसका मतलब होता है अपने काम की जगह. बारू नाह से ही इस जगह का नाम ब्रूनेई पड़ गया.

2. साल 1578 में यहां पर स्पेनिश यात्री Alonso Beltan पहुंचा था, जिसने बताया कि यहां की मस्जिदें 5 मंजिलें ऊंची और पानी पर बनी हुई है. उस समय ब्रूनेई की मस्जिदें दुनिया की सबसे ऊंची मस्जिदों में गिनी जाती थी.

3. गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की मुताबिक़ Brunei 29वें सुलतान हसन बोल्किया, साल 1993 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे.

4. Brunei के सुल्तान हसन बोल्किया के पास वर्तमान में 5000 से भी ज्यादा कारें हैं. जिसमे से 20 Lamborghini, 160 Porsche, 130 Rolls Royce, 170 jaguar 180 BMW और 150 Mercedes Benz कारें शामिल हैं.

5. हसन बोल्किया का परिवार ब्रूनेई में पिछले 600 सालों से राज कर रहा है. इसके अलावा ब्रूनेई में 65% आबादी मुसलमानों की है.

6. ब्रूनेई का न्रुरुल पैलेस दुनिया के कुछ बड़े शाही महलों में से गिना जाता है. नुरुल पैलेस को एक पहाड़ी पर बनाया गया है. इस पैलेस में 2500 से भी ज्यादा कमरे हैं. रमजान के बाद सिर्फ 3 दिनों के लिए यह, ब्रूनेई के नागरिकों के लिए यह खुलता है.

7. Brunei में हर साल अंतर्राष्ट्रीय कुरान की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता के विजेता को सुलतान 250 ब्रूनेई डॉलर की स्कालरशिप देता है. यह स्कालरशिप उसे पूरी जिंदगी दी जाती है. इस प्रतियोगिता में दुनिया के किसी भी कोने से रहने वाले लोग हिस्सा ले सकते हैं.

8. ब्रूनेई में शराब बेचने और पीने पर प्रतिबंध है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे कड़ी सजा देने का कानून है. सार्वजनिक जगहों पर शारब पीने वालों को मृत्यु दंड भी दिया जा सकता है.

9. Brunei में क्रिसमस के उत्सव पर मुसलमानों के जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. इस प्रतिबंध को तोड़ने पर पांच साल की कडी सजा देने का प्रावधान है.

Brunei

10. ब्रूनेई में दायें हाथ से भोजन किया जाता है. दायें हाथ में कोई दिक्कत होने पर ही व्यक्ति बाएं हाथ से खा सकता है.

11. Brunei में सिर्फ एक Macdonald का स्टोर है. जहां से आप बर्गर खरीद सकते हैं. इसके अलावा यहां पर स्थानीय भोजन का विशेष ध्यान दिया जाता है.

Brunei में Business करने वाले पुरुष सूट और टाई पहनते हैं, जबकि Business Woman एक ख़ास तरह का Business Suit पहनती हैं, जिनमे उनकी बाजुएं पूरी तरह से ढकी होती है.

Comments are closed.