नकली PAN Card के बढ़ रहे हैं मामलें, ऐसे पता लगाएं आपका पैन कार्ड नकली है या असली

किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए पैन कार्ड (PAN Card) होना सबसे जरूरी है. पैन कार्ड के दस अंको के जरिए आप बैंक अकाउंट खुलवाने, प्रॉपर्टी की खरीदने या गाड़ी खरीदने, बेचने में करते हैं. साथ ही आईटीआर फाइल करने और 2 लाख रुपए से ज्यादा की ज्वैलरी खरीद जैसे कई कामों में पैन कार्ड के जरूरत पड़ती है, लेकिन आजकल नकली पैन कार्ड के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आप कोई भी ट्रांजेक्शन करने से पहले जान लें कि आपका भी पैन कार्ड कही नकली तो नहीं है.

PAN card
Source – abp news

ऐसे कर सकते हैं अपने PAN CARD की पहचान

आपको सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर आपको सीधे तरफ ऊपर की ओर ‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको पैन कार्ड की डिटेल भरनी होगी. इसमें आपको पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि की जानकारी दी जाएगी. सही जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा कि, भरी गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मैच करती हैं या नहीं. इस तरह आप आसानी से अपने पैन कार्ड की पुष्टी कर सकते हैं.

कौन जारी करता है आपका पैन कार्ड

आपका पैन कार्ड आईटी डिपार्टमेंट जारी करती है. इनकम टैक्स विभाग (Income tax department) की तरफ से 10 अंकों की एक पहचान संख्या जारी की जाती है. इसे परमानेंट अकाउंट नंबर कहते हैं. पैन कार्ड आपकी पहचान का एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. खासकर इनकम से संबंधित मामलों में इसका ज्यादा प्रयोग है.

Pan card
Source – abp news

बढ़ रहे हैं नकली पैन कार्ड के मामलें

देशभर में हुए लॉकडाउन के बाद नकली पैन कार्ड के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. ऐसे में अपने पैन कार्ड की सत्यता की जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसलिए देश में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए पैन कार्ड की पुष्टि जरूर करें.

नए साल पर जिंदल ग्रुप के कर्मचारियों को बड़ी सौगात, EV खरीदने के लिए मिलेंगे 3 लाख रुपए इंसेंटिव