नए साल पर जिंदल ग्रुप के कर्मचारियों को बड़ी सौगात, EV खरीदने के लिए मिलेंगे 3 लाख रुपए इंसेंटिव

नए साल के मौके पर देश के सबसे बड़े काॅर्पोरेट घरानों में से एक JSW ग्रुप ने अपने कर्मचारियों को एक बड़ा सौगात दिया है. ग्रुप ने सोमवार को घोषणा किया कि 1 जनवरी, 2022 से वे अपने सभी कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए 3 लाख रुपए इन्सेंटिव देंगे. इससे उनके कर्मचारी पूरे भारत में कही भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सकेंगे.

इस घोषणा को लेकर 27 दिसम्बर को सबसे पहले JSW Group के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया. जिसमें उन्होंने भारत सरकार की थिंक टैंक ‘नीति आयोग’ को टैग करते हुए बताया कि वे अपने सभी व्यवसायों में अपने कर्मचारियों के लिए ‘जेएसडब्ल्यू ग्रीन गियर’ पाॅलिसी लाॅन्च कर रहें हैं.

भारत में किसी कम्पनी द्वारा ऐसी पहली ‘पहल’

इसके साथ ही उन्होंने JSW Group द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने की दिशा में नेतृत्व करने की घोषणा भी की. कम्पनी का दावा है कि ये पहली बार है कि भारत में किसी कम्पनी ने इस तरह का पहल किया है. इस ट्वीट के कुछ देर बाद ही JSW Group के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल ने ट्वीट किया.

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा “हमारी ईवी पाॅलिसी जेएसडब्ल्यू ग्रीन गियर की घोषणा करते हुए हमें गर्व हो रहा है. इससे हम JSW Group के सभी कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूक करेंगे और उन्हें इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. यह ग्रीन भविष्य के निर्माण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है.” आपको बता दें कि सज्जन जिंदल ने इस ट्वीट में #iPledgeGreen के साथ पर्यावरण मंत्री भुपेन्दर यादव को टैग किया था.

ये भी पढ़ें : 2021 के बेस्ट डिजाइनिंग वाले गुड लुकिंग स्मार्ट फोन, जिसे हर कोई खरीदना चाहता है

क्या है EV इन्सेंटिव स्कीम?

दरअसल मल्टी बिलियन डाॅलर भारतीय कम्पनी JSW Group ने भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (Nationally Determined Contributions) और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (International Energy Agency) के सतत विकास परिदृश्य (Sustainable Development Scenarios) के साथ गठबंधन किया है.

JSW EV Green Gear Policy

इसी गठबन्धन के तहत कम्पनी ने भारत भर में अपने कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कीम की घोषणा की है. इस पाॅलिसी के तहत अपने कर्मचारियों को दो पहिया और चार पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए 3 लाख रुपए का इन्सेंटिव मुहैया कराएगी.

कैश के अलावा मिलेगी अन्य कई सुविधाएँ

EV Charging Station

पाॅलिसी का मुख्य उद्देश्य है कि कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर सके. इसलिए कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए न सिर्फ कैश से मदद करेगी बल्कि कर्मचारियों को मुफ्त डेडिकेटेड चार्जिंग स्टेशन भी उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा कम्पनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए JSW Group के सभी ऑफिस और प्लांट्स में ग्रीन पार्किंग जोन बनाने का भी वादा किया है.

ये भी पढ़ें : अब Whatsapp पर मिलेगी लोकेशन संबंधी सभी जानकारी, ऐसे करें यूज

जलवायु परिवर्तन के प्रति JSW Group का लक्ष्य

आपको बता दें कि JSW Group ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट, पेंट्स, वेंचर कैपिटल और स्पोर्ट्स जैसे कई क्षेत्रों में बिजनेस करता है. इसी ग्रुप की कम्पनी JSW स्टील लिमिटेड ने जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए अपने लिए एक पाॅलिसी अपनाई है. जिसके तहत इसने अपने लिए 2005 से 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को 42 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें : सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक शो CES 2022 में शामिल नहीं होगी Microsoft, Facebook & Twitter

ज्वाइन्ट एमडी और JSW Steel and Group के सीएफओ शेषगिरी राव ने अपने एक बयान में कहा है कि ईएसजी चार्टर का हिस्सा होने के नाते, JSW Group कार्बन फुटप्रिंट की कमी करने में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है. इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाना इसी ओर एक पहल है.

2070 तक भारत को नेट जीरो कार्बन देश बनाने की दिशा में पहल

JSW Group के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने अपने एक बयान में कहा है कि, “चूँकि प्रधानमंत्री ने ग्लासगो COP26 की बैठक में घोषणा की थी कि भारत 2070 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन तक पहुँचने का प्रयास करेगा. JSW Group की नई EV पाॅलिसी इसी दिशा में एक अनूठी पहल है. इससे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने में वृद्धि होगी और ग्रीन मोबिलिटी की पहुँच भी बढ़ेगी.”

ये भी पढ़ें :

Bigg Boss 15: राखी सावंत ने प्रतीक को कहा देवोलीना भट्टाचार्जी का ‘चमचा’, बोलीं ‘टॉक टू माय लेग’

न्यूयॉर्क में New Year मनाने पहुंची Shefali Jariwala, एयरपोर्ट पर पति पराग को Lip-Lock करते आईं नजर