Yezdi ने 26 साल बाद लाॅन्च किए तीन धमाकेदार बाइक्स, जानिए कीमत और खासियत

Yezdi एक बार फिर से अपने तीन धांसू बाइक के साथ भारत में वापसी कर रहा है. येज्दी ने रोडस्टर, स्क्रैम्बलर और एडवेंचर (Roadster, Scrambler and Adventure) नाम से तीन नए मॉडल लॉन्च किए हैं. इन मोटरसाइकल्स के साथ येज्दी रेगुलर बाइक इस्तेमाल करने वाले के साथ-साथ ऑफ-बीट रोड बाइकर्स को भी टारगेट करने की कोशिश कर रहा है. येज्दी ने इन तीनो बाइक्स की एक्स-शोरूम कीमत (Yezdi Ex-showroom Price) 1.98 लाख रूपए से 2.19 लाख रूपए के बीच रखा है. Yezdi की Roadster, Scrambler और Adventure भारत में राॅयल एनफील्ड (Royal Enfield), केटीएम (KTM) और होंडा (Honda) जैसे प्रतिद्वंद्वियों से भिड़ेंगी.

Yezdi Bikes
Yezdi Bikes newly launched Models Roadster, Scrambler and Adventure (Left to Right)

26 सालों के बाद येज्दी की वापसी

यह तीसरा ब्रांड है, जिसे क्लासिक लेजेंड्स (Classic Legends) ने भारतीय मार्केट में रिवाइव किया है. आपको बता दें कि क्लासिक लेजेंड्स महिन्द्रा ग्रुप (Mahindra Group) की ही एक यूनिट है, जो बाइक्स और कार कम्पनियों की ब्रांडिंग पर काम करती है. इससे पहले यह जावा (Jawa) और बीएसए (BSA) जैसी मोटरसाइकिल ब्रांड को भारत में रिवाइव करा चुकी है.

येज्दी ने 26 सालों के बाद भारत में वापसी की है. पहली बार इसे 1961 में लाॅन्च किया गया था. उस वक्त इसने अपने रोडकिंग (Roadking), मोनार्क (Monarch) और डीलक्स माॅडल्स (Delux Models) से धमाल मचा दिया था. हालाँकि 1996 से इसने भारत में बाइक बनाना बन्द कर दिया था.

Yezdi Roadster specifications and price

कहा जा रहा है कि येज्दी की क्रूजर बाइक रोडस्टर, रोडकिंग की याद ताजा कर सकती है. इसे नियो-रेट्रो डिजाइन का लुक दिया गया है. इसमें गोल एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स और डुअल एग्जॉस्ट के साथ आता है. राइडर कंसोल डिजिटली एनकेस्ड है, जिसमें एलसीडी पैनल लगा हुआ है.

Yezdi Roadster
Yezdi Roadster

Special Features

इस एलसीडी पैनल में राइडर ट्रिपमीटर, खाली करने की दूरी, समय, एबीएस मोड और गियर इंडिकेटर्स जैसी सभी आवश्यक जानकारी देख सकता है. इसके अलावा रोडस्टर में डुअल क्रैडल चेसिस भी लगा हुआ है.

बाइक का वजन 184 किलो है, जबकि इसके व्हीलबेस 1,440mm रखा गया है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 175mm है, जो शहर की परिस्थितियों में रोजमर्रा की सवारी के लिए पर्याप्त होता है. रोडस्टर के दोनों पहिये ट्यूबलेस हैं. इसका फ्रंट टायर 18 इंच का और बैक टायर 17 इंच का है.

Engine and Power

येज्दी की रोडस्टर माॅडल में 334cc की इंजन है. इसका सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड यूनिट 29.7 PS का आउटपुट और 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है. वहीं ट्रांसमिशन के लिए 6-स्पीड गियरबॉक्स लगाए गए हैं. जबकि टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर द्वारा प्रीलोड एडजस्ट के साथ सस्पेंशन का काम का करता है.

Color Choice and Price

Yezdi Roadster को पाँच कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. इनमें रोडस्टर डार्क स्मोक ग्रे (Dark Smoke Grey), स्टील ब्लू (Steel Blue) और हंटर ग्रीन (Hunter Green) के अलावा रोडस्टर क्रोम गैलेंट ग्रे (Chrome Gallant Grey)और सिन सिल्वर (Sin Silver) शामिल हैं.

Yezdi Roadster की एक्स-शोरूम कीमत (Yezdi Roadster Ex-showroom Price) 1 लाख 98 हजार रूपए से शुरू होती है और 2 लाख 6 हजार के बीच रखी गई है.

Yezdi Scrambler Specifications and Price

Yezdi की दूसरा माॅडल स्क्रैम्बलर है. फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में यह रोडस्टर से एक पायदान ऊपर है. इसमें टर्न इंडिकेटर्स, क्लियर लेंस और राइडर्स के लिए राउंड शेप का एक एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले भी लगा हुआ है. कुछ स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर इसमें हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पॉइंट भी लगी हुई है.

Yezdi Scrambler
Yezdi Scrambler

बाइक का वजन 182 किलो है, जबकि इसका व्हीलबेस 1,403 मिमी है. इसका टायर Roadster से थोड़ा चौड़ा हैं. फ्रंट टायर 19 इंच का जबकि बैक टायर 17 इंच का है. Yezdi Scrambler का ग्राउंड क्लीयरेंस को भी रोडस्टर से थोड़ा बढ़ाकर 200 मिमी का कर दिया गया है.

Engine and Power

येज्दी के रोडस्टर और स्क्रैम्बलर दोनों ही माॅडल में एक ही सस्पेंशन, गियर बाॅक्स, चेसिस और इंजन लगा हुआ है. Yezdi ने स्क्रैम्बलर के लिए भी उसी 334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC यूनिट का इस्तेमाल किया है.

हालाँकि दोनों के परफाॅर्रमेंस में थोड़ा अंतर जरूर है. बाइक 29.1 PS की अधिकतम पावर और 28.2 Nm तक का पीक टॅार्क जेनरेट कर सकती है.

Color Choice and Price

Yezdi स्क्रैम्बलर को 6 कलर ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा गया है. इनमें फायर ऑरेंज (Fire Orange), येलिंग येलो(Yelling Yellow), आउटलॉ ओलिव (Outlaw Olive), रिबेल रेड (Rebel Red), मीन ग्रीन (Mean Green) और मिडनाइट ब्लू (Midnight Blue) शामिल हैं. Yezdi Scrambler की एक्स-शोरूम कीमत (Yezdi Scramble Ex-Showroom Price) 2 लाख 5 हजार से 2 लाख 11 हजार बीच रखा गया है.

Yezdi Adventure Specifications and Price

अन्य दो माॅडल्स की तुलना में Yezdi Adventure में अधिक फीचर्स और कस्माइजेशन की सुविधाएँ दी गई हैं. येज्दी ने इस माॅडल में कई स्टैंडर्ड फीचर्स को जोड़ा है. कंपनी का दावा है कि इस तरह के नए फीचर्स पहली बार किसी बाइक में ऑफर किए जा रहें हैं.

Yezdi Adventure
Yezdi Adventure

Special Features

यदि इसके स्टैंडर्ड फीचर्स की बात करें तो येज्दी एडवेंचर एलईडी हेडलाइट्स को एक प्रोटेक्टिव केस के साथ पेश कर रहा है. इसके अलावा राइडर्स टिल्टेड और ‘स्टैंडिंग ऑन द पेग्स’ पोस्चर में भी बाइक के एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले को सेट कर सकते हैं. स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर बाइक में टर्न बाय टर्न नेविगेशन को भी जोड़ा गया है.

Yezdi Adventure को ब्लूटूथ के जरिए ब्रांड के ऐप के साथ भी जोड़ा जा सकता है. ये ऐप सर्च एंड लोकेट, रिले टर्न बाय टर्न नेविगेशन, इंटरकॉम पर रिले नेविगेशन कमेंट्री जैसी कई प्रकार की सुविधाएँ देता है. इसके अलावा राइडर्स अपनी राइड के दौरान बाइक की स्पीड, इंजन आरपीएम को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. इस ऐप में इनकमिंग कॉल और मैसेज, मिस्ड कॉल, सिग्नल और बैटरी लाइफ जैसी कई अलर्ट मौजूद हैं.

Engine and Power

सस्पेंशन, गियर बाॅक्स, चेसिस और इंजन के मामले में ये भी अन्य दो माॅडल्स बराबर है.Yezdi ने इसमें भी 334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC यूनिट का इस्तेमाल किया है. हालाँकि ग्राउंड क्लियरेंस, व्हीलबेस और वजन के मामले में रोडस्टर और स्क्रैम्बलर से आगे हैं. बाइक का वजन 188 किलो है, जबकि इसका व्हीलबेस 1,465mm है और इसका फ्रंट टायर 21 इंच और बैकटायर 17 इंच चौड़ा है. वहीं इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 220mm है.

जहाँ तक पावर जेनरेशन की बात है, तो यह इसका इंजन 30.2 PS की पावर और 29.9 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके आगे की तरफ मौजूद टेलिस्कोपिक फोर्क और कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन काम संभालता है, तो वहीं कॉइल स्प्रिंग और लिंकेज मैकेनिज्म के साथ मोनो शॉक एब्जॉर्बर पीछे का सस्पेंशन हैंडल करते हैं.

Color Choice and Price

जहां तक एक्सेसरीज का सवाल है, Yezdi का कहना है कि एडवेंचर माॅडल में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर सैडल स्टे सिस्टम और थ्री साइड बंजी कॉर्ड माउंटिंग पॉइंट्स दिया गया है. हालाँकि कस्टमर पैनियर बैग और अन्य Yezdi एक्सेसरीज को कंपनी के शोरूम से अलग से कीमत देकर खरीद सकते हैं.

Yezdi Adventure को तीन कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. इनमें स्लिक सिल्वर ( Slick Silver), मैम्बो ब्लैक (Mambo Black) और रेंजर कैमो (Ranger Camo) शामिल हैं. Yezdi Adventure बाइक की एक्स-शोरूम कीमत (Yezdi Adventure Ex-Showroom Price) 2 लाख 10 हजार से 2 लाख 19 हजार रखा गया है.

ये भी पढ़ें :

Honda CB300R भारत में हुआ लाॅन्च, जानिए इस दमदार बाइक की Price