Take a fresh look at your lifestyle.

अगर आप लहसुन और प्याज नहीं खाते तो आपको हो सकती है जानलेवा बीमारी

लहसुन-प्याज खाने से कम होता है कैंसर का खतरा

अगर आप लहसुन और प्याज की सब्जी खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. प्याज-लहसुन वाली सब्जी खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है. ऐसा एक स्टडी में दावा किया गया है.डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के निचले हिस्से यानी कोलन और रेक्टम (आंत और गुदा) के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहते  हैं.

आपको बता दें कि WHO के अनुसार कोलोरेक्टल कैंसर पूरी दुनिया में आम है और 2018 में इसके 18 लाख मामले सामने आये हैं, जिसमें 8,62,000 लोगों की मौत हो गयी थी. कैंसर से कुल जितनी मौत होती है, उसमें महिलाओं की मौत के मामले में ये दूसरा और पुरुषों की मौत के मामले में ये तीसरा बड़ा कारण है. चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के झी ली ने कहा कि हमारी स्टडी से जो निष्कर्ष सामने आए हैं, उसके मुताबिक प्याज और लहसुन वाली सब्जियां ज्यादा खाने ज्यादा सुरक्षा होती है.

क्या कहती है STUDY

स्टडी के नतीजे इस पर भी रोशनी डालते हैं कि लाइफस्टाइल में बदलाव कर किस तरह शुरुआत में ही कोलोरेक्टल कैंसर की रोकथाम कर सकते हैं, जिस पर और खोज किए जाने की जरूरत है.

एक्सपर्ट भी लहसुन का खुलकर इस्तेमाल करने की सलाह देते आए हैं. घर के बड़े-बुजुर्गों की सुबह कच्चा लहसुन खाने की सलाह याद है? न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन भी  बताती हैं कि लहसुन अपने कई फायदों के लिए जाना जाता है. लहसुन मैग्नीज और विटामिन बी 6 का बेहतरीन स्रोत है. इसमें विटामिन सी, कॉपर, सेलेनियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1 और कैल्शियम भी भरपूर पाया जाता है.

क्या एल्युमीनियम युक्त DEODRANT हानिकारक होते हैं ?

Comments are closed.