Take a fresh look at your lifestyle.

The Iron Man Of India: मिलिंद सोमन जो कभी Captain Vyom था

बात 90’s  की है, जब दूरदर्शन भारत के हर परिवार का फैमली एंटरटेनर हुआ करता था. फिर चाहें वो बच्चे हों, जवान हों या बुजुर्ग सबके लिए दूरदर्शन पर कुछ न  कुछ होता था.आज  हम बात करने वाले हैं. भारत के पहले  Si – Fi शो  Captain Vyom के बारे में , जी हाँ 90’s  का शायद ही कोई बच्चा होगा जो Captain Vyom को न जानता हो!

तो चलिए आपको बताते है आपके Captain Vyom  को स्क्रीन पर प्ले करने वाले सुपर मॉडल, एक्टर, स्पोर्ट्स प्रमोटर और 50 की उम्र पार कर लेने के बाद आज भी फिट और हैंडसम दिखने वाले “मिलिंद सोमन” के बारे में और ये भी की क्यों की क्यों हैं वो “IronMan”.

“मिलिंद सोमन”, जन्म 4 Nov. 1964 ग्लासगो, स्कॉटलैंड; यूनाइटेड किंग्डम.  पिता “प्रभाकर सोमन” BARK में न्यूक्लियर सइंटिस्ट और माँ “सुधा सोमन” बायो केमिस्ट. सात साल की उम्र में वर्ष 1972 को ये परिवार के साथ भारत आ गये , महज 10 साल की उम्र में ये स्वीमिंग में महाराष्ट्र को स्टेट लेवल पर रिप्रेजेंट कर रहे थे सिर्फ इतना ही नहीं ये वर्ष 1984 – 88 तक चार वर्षों तक नेशनल स्वीमिंग चैम्पियन भी रहे , वर्ष 1984 में साउथ एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया और वर्ष 1988 के आने तक वो भारत के एक जाने माने मॉडल भी बन चुके थे।

मिलिंद की लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है की उस वक्त ही उन्होंने कई विदेशी टीवी सीरीज़ जैसे “A Mouth Full Of Sky(1995)” और फिल्मो में भी काम किया. वर्ष 1995 में ही उनको एक बड़ा ब्रेक अलीशा चिनॉय के म्यूजिक एल्बम “Made In India” से मिला फिर “Captain Vyom” में उनका निभाया हुआ कैप्टेन व्योम का किरदार आज भी लोगों के ज़ेहन में ज़िंदा है. वे एक स्विडिश फिल्म “Arn:The Knight Templer” में भी नज़र आये इसमें इन्होने सलाउद्दीन का रोले प्ले किया था ये लिस्ट यहाँ खत्म नहीं होती.

Captain Vyom

मिलिंद पर एक कोर्ट केस भी हुआ था जब इन्होने अपनी पुरानी गर्लफ्रेंड “मधु सप्रे” के साथ एक मैगज़ीन के लिए निर्वस्त्र शूट किया था जिसमे ये सिर्फ जूते पहने थे और एक अजगर को लपेटे हुए थे ये केस १४ साल चला अंत में उन्हें  बरी कर  दिया गया.

पिछले कुछ वर्षो से मिलिंद दो कारणों से चर्चा में थे ,पहला “उन्होंने 50  साल की उम्र में  दुनिया की सबसे कठिन मानी जाने वाली “IronMan Triathlon” को पूरा करके “Iron Man”  का खिताब अपने नाम कर लिया”. दूसरा  “53 साल की उम्र में अपने से लगभग आधी उम्र की एयरहोस्टेस “अंकिता कोंवर”  से 23rd  अप्रैल 2018 को शादी कर ली”.  मिलिंद अपने आप में एक insiperation hub हैं  वो आने वाली कई जनरेशन के लिए एक उदहारण है की एक व्यक्ति एक ही ज़िंदगी में कई ज़िंदगियाँ जी सकता है!

 

*नोट: मिलिंद अकेले भारतीय नहीं हैं जिन्होंने IronMan  का खिताब अपने नाम किया है ऐसे 11 भारतीय और है अगर आप उनके बारे में भी जानना चाहते है तो हमे नीचे कमेंट करके  बताइये हम जल्द ही उसपर एक रिपोर्ट लेकर आएंगे.

Leave A Reply