Take a fresh look at your lifestyle.

CAR खर्च से हैं परेशान,लगाएं ये device प्रदूषण से भी मिलेगी निजात

अक्सर लोग अपनी CAR में आने वाले खर्च से परेशान रहते हैं . कई बार प्रदूषण बढ़ने पर आपको अपनी गाड़ी चलाने से पहले बहुत सोचना पड़ता है। हाल ही में एक नयी तकनीक आयी है. जिससे आपको इन सब चीजों का समाधान मिल सकता है. भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी वैश्विक बाजार की तर्ज पर नई तकनीकी की ओर बढ़ रही है.

सरकार का इरादा है कि साल 2030 तक देश भर में बिजली से चलने वाली गाड़ियां लागू कर दी जायें. ऐसे में एक तकनीक आपकी तमाम मुश्किलें हल कर सकती हैं. बता दें कि कुछ कंपनियां पेट्रोल, डीजल या CNG से चलने वाली कारों में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड मोटर लगा रही हैं. इसकी मदद से आपकी कार कम प्रदूषण करेगी.

CAR
JAGRAN

नयी तकनीक पर कुछ कंपनियां काम कर रही हैं. कंपनियों का दावा है कि इससे आपका खर्च 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. इसके लिए केपीआईटी टेक्नोलॉजी ने एक प्रोडक्ट तैयार किया है जिसे रेवोलो नाम दिया गया है. इस सिस्टम में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है जिसे इंजन फैन बेल्ट से कनेक्ट किया जाता है.

इससे इलेक्ट्रिक मोटर, पेट्रोल या डीजल इंजन के क्रैंकशाफ्ट को पॉवर देता है. इसकी मदद से तेल की क्षमता 35 फीसदी तक बढ़ जाती है. इसके साथ ही EMISSION में भी 30 प्रतिशत तक की कमी आती हैं.

HYBRID MOTOR
INDIA TODAY

दूसरी कंपनियां भी इस तरह के मोटर दे रही हैं. इसमें टारा इंटरनेशनल कंपनी भी शामिल है जो इलेक्ट्रिक या हाईब्रिट रेट्रोफिटिंग किट देती है. दावा है कि इस किट को लगाने के बाद कार खर्च 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

दुनिया भर में ठप रहा WhatsApp,यूजर्स ने इस तरह निकाली भड़ास

Comments are closed.