Take a fresh look at your lifestyle.

समुद्र में तैरता है ये अजीबो-गरीब गांव, यहां के लोगों ने नहीं देखी है जमीन

दुनिया का एक ऐसा गांव जो बसा है समुद्र के बीचों-बीच

दुनिया भर में ना जाने कितने ही लोग अपने घरों को साफ सुथरा और सुरक्षित रखना चाहते हैं और वो कभी नहीं चाहते कि उनका घर किसी भी तरीके के प्राकृतिक आपदाओं को झेले. इन सबसे बचने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि इस दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जो समुद्र में तैरता है?

Tanka Village

चीन दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है. चीन में एक ऐसा मजेदार गांव हैं जो पानी पे चैरता है, आप आश्चर्य चकित हो गए होंगे ना पर ये बात सच है. चीन के निंगडे सिटी में बसा एक ऐसा गांव है जो समंदर में तैरता है. ये दुनिया का इकलौता ऐसा गांव है जो पूरी तरह से गहरे समुद्र पर बसा हुआ है.

1300 साल पुराना है गांव

चीन का ये गांव 1300 साल पुराना है, और आज इस गांव में करीब 8500 लोग रहते हैं. इस तैरते हुए गांव में रहने वाले सारे लोग मछुआरे हैं जिनको टांका कहा जाता है. इन मछुआरों की कहानी भी काफी दिलचस्प है, चीन में करीब कई सालों पहले टांका जाति के लोग उस समय के राजाओँ से काफी परेशान थे जिस कारण मछुआरों को अपना घर समुद्र के बीच में बनाना पड़ा.

Tanka Village

नावों के मकान के माकान में रहते हैं लोग

ये मछुआरे चीन में अपने परिवार और अपने परंपरागत नावों के मकान में रहते हैं. इनके मकान भी देखने में काफी खूबसूरत होते हैं. समुद्री मछुआरों का ये गांव चीन के फुजियान राज्य में निंगडे सिटी के पास समुद्र में तैर रहा है. इन मछुआरों को जिप्सीज ऑफ द सी भी कहा जाता है. ये लोग न तो किनारे पर आते हैं और न ही समुद्र के बाहर बसे लोगों के साथ कोई रिश्ता जोड़ते हैं.

समुद्र
Tanka Village

गांव को कहा जाता है ‘जिप्सीज ऑफ द सी’

इस गांव की कहानी तब शुरू होती है जब चीन में 700 ईसा पूर्व पहले में तांग राजवंश का शासन था. उस समय टांका जनजाति समूह के लोग युद्ध से बचने के लिए समुद्र में नावों की घर बना के रहने लगे. तभी से इन्हें जिप्सीज ऑफ द सी कहा जाने लगा और वह कभी-कभार ही धरती पर कदम रखते हैं.

Comments are closed.