Take a fresh look at your lifestyle.

Coriander Leaves : धनिया के पत्ते से जुड़े 7 रोचक तथ्य जानिये

सर्दियों में होने वाली बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं धनिया के पत्ते

सब्जी, सलाद या कोई भी रेसिपी हो उनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए धनिया के हरे पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. धनिया के पत्ते खाने के टेस्ट और बढ़ा देते हैं, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि हरे पत्तों में सेहत के कई राज छुपे हुए हैं.

Coriander Leaf

धनिया के पत्ते सर्दियों में होने वाली बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है. चटनी या सलाद किसी भी रूप में धनिया की पत्तियों का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं धनिया के पत्तों से होने वाले फायदे के बारे में.

1. धनिया के पत्ते का सेवन करने से यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

2. धनिया के पत्ते में काफी मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है. यह शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करने में मदद करता हैं.

धनिया के पत्ते
धनिया के पत्ते

3. Coriander Leaves का नियमित सेवन, सर्दियों में होने वाली बीमारियों जैसे वायरल या सर्दी-खांसी को दूर रखने में मदद करता है.

4. गैस, दस्त, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में धनिया के पत्ते का किसी भी रूप में सेवन मदद करेगा.

5. Coriander Leaves में ‘विटामिन सी’ होता है. जो गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

Green Coriander Leaves

6. आंखों की समस्या से निजात पाने में धनिये बहुत अहम रोल निभाता है. धनिये के पत्तियों को पीस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर उबालें फिर छान लें और ठंडा होने पर इसे आंखों पर डालें.

7. धनिया के पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह खून में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: शिमला मिर्च खाने से दिल रहेगा स्वस्थ, जानिए और भी कई फायदे

Comments are closed.