Take a fresh look at your lifestyle.

जानिये उन देशों के बारे में जहां भारतीय ड्राइविंग LICENSE से ही चल जाएगा काम

दूसरे देशों में भी अब भारतीय लाइसेंस के जरिये गाडी चला सकते हैं आप

अधिकांश लोगों का सपना होता है कि वो बाहर के देशों की सैर करें.  सैर तो करें और साथ ही जो लोग ड्राइविंग के शौक़ीन हैं उनका ये मन जरूर करता होगा की वो कभी न कभी विदेश की सड़कों पर एक बार गाड़ी ज़रूर दौड़ाये. मगर भारत और विदेश के ट्रैफ़िक नियमों में अंतर होने की वजह से लोग अपनी इस इच्छा से  वंचित हो जाते हैं.वहां का LICENSE न होने की वजह से खुद से गाड़ी चलाने का मज़ा नहीं ले पाते.

1.  स्विट्ज़रलैंड

आधे से ज़्यादा भारतीयों का सपना एक बार स्विट्ज़रलैंड जाने का तो है ही. मगर जिनका सपना शाहरुख़ ख़ान की तरह यहां की सड़कों पर गाड़ी भगाने का भी है, तो बैग पैक करिए और अपना ड्राइविंग लाइसेंस उठाइए.

 

2.नॉर्वे 

अगर नॉर्वे की सड़कों पर ड्राइव करने का सपना देख रहे हैं, लेकिन लाइसेंस की वजह से पीछे हट रहे हैं तो घबराइए मत अब भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिये ही आप नॉर्वे की सड़कों पर गाड़ी चलकर आनंद उठाइए . बशर्ते अंग्रेज़ी भाषा में बने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप ड्राइव कर सकते हैं और ये लाइसेंस तीन महीने तक मान्य होगा.

3.जर्मनी

जर्मनी बहुत ख़ूबसूरत देश है. कई कहानियों और सुंदर नज़ारों से लैस जर्मनी में ड्राइविंग का खूब मज़ा आएगा. अब भारतीय भी अपने इंडियन लाइसेंस के साथ यहां की सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं. ये लाइसेंस 6 महीने के लिए मान्य होगा.

4.ऑस्ट्रेलिया

आप कैनबरा, क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में अब अपने भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं. बस आपका लाइसेंस इंग्लिश में होना चाहिए.

5.मॉरिशस

जो ड्राइव के दीवाने हैं, उनके लिए मॉरिशस का आईलैंड किसी स्वर्ग से कम नहीं है. आप अपने भारतीय लाइसेंस के साथ यहां ड्राइव करने का आनंद उठा सकते हैं. ये 1 महीने के लिए मान्य होगा. अगर वहां पर कार किराए पर लेना चाहते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट लें.

ये भी पढ़ें:- MALAYSIA में है दुनिया का सबसे बड़ा अंडा, जानिए मलेशिया से जुड़ी interesting फैक्टस

Comments are closed.