Take a fresh look at your lifestyle.

डेल स्टेन ने किया एक और कारनामा, तोड़ दिया कपिल देव का रिकॉर्ड

कपिल देव से आगे निकले डेल स्टेन

विश्व क्रिकेट में आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड टूट रहे हैं. कुछ ऐसा ही कारनामा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने किया है. डेल स्टेन ने विकेट लेने के मामले में भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है.

डेल स्टेन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल की. दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे इस टेस्ट सीरीज में मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम ने दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में चार विकेट पर 126 रन बनाकर कुल 170 रन बढ़त हासिल कर कर ली है.

Dale steyn

टेस्ट मैचों में 437 विकेट ले चुके हैं स्टेन

डेल स्टेन ने इस मैच में 4 विकेट लेकर भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है. स्टेन अब टेस्ट मैचों में 437 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही स्टेन कपिल देव के 434 टेस्ट विकेटों को पीछे छोडक़र सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने की वर्तमान लिस्ट में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

dale steyn

पहले स्थान पर हैं एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 575 विकेट के साथ काबिज हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्राथ 563 विकेट, वेस्ट इंडीज के कर्टनी वॉल्श 519 विकेट का नम्बर आता है.

देव
dale steyn

मुरलीधरन ने लिए हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने टेस्ट मैचों में कुल 800 विकेट लिए हैं. वहीं दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने 708 विकेट लिए हैं और तीसरे स्थान पर भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने 619 विकेट लिए हैं.

Comments are closed.