Take a fresh look at your lifestyle.

लाल किला,चांदनी चौक के अलावा दिल्ली की इन hidden places के बारे में क्या पता है आपको?

मिर्जा ग़ालिब की याद दिलाती है ये जगह

दिल्ली की मशहूर जगह लाल किला, चांदनी चौक, क़ुतुब मीनार, अक्षरधाम  जैसी जगहों से तो आप अच्छे से वाकिफ होंगे. लेकिन इसके अलावा बहुत- सी ऐसी जगह हैं  जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होगा, सालों से दिल्ली में रहने वाले भी शायद ही इन जगहों में गए होंगे. देख जाये तो ये भी आपने आप में एक बेहतर और रहस्यप्रद स्थल है. आपको बताते हैं दिल्ली के इन hidden places के बारे में.

dna

DELHI WAR CEMENTRY

शहिदों की शहादत को सम्मान देने के लिए 1951 में War Cemetery बनाई गई थी. इसे दिल्ली वॉर CEMENTRY कहा  जाता है यहां भारतीय जवानों के साथ साथ ब्रिटिश और डच जवानों को भी दफ़नाया गया है.इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन धौला कुआँ हैं.

dna

संजय वन

शहर के मध्य में मौजूद, 780 एकड़ में फैला जंगल. लोगों ने नाम भी सुना है और घूमने भी जाते हैं. लेकिन इतनी बड़ी जगह को पर्याप्त मात्र में नहीं घूमा गया. शायद इसके पीछे मशहूर भूतों की कहानियां वजह रहीं हो. हालांकि स्थानीय लोग इस जगह का जम कर लाभ उठाते हैं.

ani

 

मिर्जा ग़ालिब हवेली

महान उर्दू और पारसी शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की याद में बनाया गया ये संग्राहलय भारत सरकार द्वारा संचालित होता है. दरअसल ये हवेली मिर्ज़ा ग़ालिब की हवेली हुआ करती थी. उन्होंने अपनी ज़िंदगी के कई साल इस महल में बिताए हैं.

 

बेगमपुर मस्जिद

दिल्ली में तुग़लक सम्राज्य द्वारा बनाई गई सबसे मशहूर इमरातों में से एक है बेग़मपुर मस्जिद. जब इस मस्जिद को बनाया जा रहा था, तब साथ ही साथ एक पूरे गांव को भी बसाया गया था. इसका इतिहास 12वीं शताब्दी से शुरू होता है.ये मस्जिद बेगमपुर में मौजूद है.

अधम खान टुम्ब

मुग़ल सम्राज्य की छाप पूरी दिल्ली पर देखने को मिलती है. इस मक़बरे को अक़बर के मशहूर सेनापती अधम ख़ान की याद में बनवाया गया था. यह क़ुतुब मीनार के पास मेहरौली में स्थित है.

इनसे लीजिए प्रेरणा, पति-पत्नी चाय बेचकर घूम चुके हैं 23 देश

 

Comments are closed.