Take a fresh look at your lifestyle.

Green Tee से होने वाले 5 बड़े नुकसान

हर चीज के सिर्फ फायदे हों ये जरूरी नहीं होता

लोग अपनी हेल्थ को ठीक रखने के लिए क्या नहीं करते लेकिन फिर भी जो जितना ठीक रखने की कोशिश करता है उसे उतनी ही Health Problem होती है. लोग खुद को फिट रखने के लिए हर दिन Green Tee पीते हैं और इसके कई तरह के फायदे भी होते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि हमेशा फायदा देने वाला आपका ये ग्रीन टी नुकसान भी करता है ?

Green Tee पीने के नुकसान :

ये बात तो आप भी जानते होंगे कि हर फायदा एक नुकसान लेकर जरूर आता है. फिर वो किसी भी तरह का हो लेकिन हर नुकसान के साथ फायदा और फायदे के साथ नुकसान का टैग लगा होता है. खैर ये तो फिलॉशफी हो गई मगर हम आपको हेल्थ से जुड़ी ये खबर बताएंगे कि ग्रीन टी पीने के नुकसान क्या होते हैं.

ग्रीन टी
Image Source : healthnews ग्रीन टी

1. अगर आपको लगता है कि Green Tee में कैफीन बिल्कुल नहीं होता तो आप गलत सोचते हैं. ग्रीन टी में कैफीन होता है लेकिन कॉफी के मुकाबले बहुत कम पाया जाता है. सुबह के अलावा अगर आपने दिन में कई बार इस चाय का सेवन किया तो आपको पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी या दस्त हो सकता है.

2. प्रेग्नेंसी के दौरान या बच्चे के जन्म के बाद Green Tee फायदा नहीं बल्कि नुकसान करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उस दौरान अगर आप ग्रीन का सेवन ज्यादा करती हैं तो आपको मिसकैरेच भी हो सकता है.

3. ग्रीन टी का सबसे ज्यादा सेवन कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है. यूरिन के जरिए कैल्शियम भी निकल जाता है जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी हो जाती है.

Green Tee
Image Source : Lifehack Green Tee

4. ज्यादा Green Tee पीने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, खाद्द पदार्यों और पोषक तत्वों से मिलने वाला आयरन नहीं मिलने देती.

5. एक रिसर्च के अनुसार, ग्रीन टी का ज्यादा सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम होता है. इस शोध में यह भी बताया गया है कि ग्रीन टी का कम करने से इसकी मात्रा में कमी टेस्टेस्टेरॉन का स्तर बहुत कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें : 2018 : इस साल रीमेक, सिक्वल और बायोपिक ने बॉक्स-ऑफिस पर किया धमाल

Comments are closed.