Take a fresh look at your lifestyle.

WhatsApp पर करते हैं भद्दे कमेंट्स तो हो जाएं सावधान, हो जाएगी जेल

WhatsApp पर भद्दे कमेंट्स करने पर मिलेगी सजा

आज के समय में सोशल मीडिया लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का एक सबसे बेहतर विकल्प बन गया है. लेकिन कई ऐसे भी लोग होते हैं जो इसका दुरुपयोग भी कर रहे हैं. राजनीतिक दल हों या फिर कोई अन्य संगठन सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं.

अगर आप WhatsApp पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी.

whatsapp

अभद्र व्हाट्सएप संदेशों पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत

व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ अब लोग दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए पीड़ित को मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर ‘सीसीएडीडीएन-डीओटी@एनआईसी डॉट इन’ पर ई-मेल करना होगा.

whatsapp

लगातार आ रही थी सिकायते

दूरसंचार विभाग के संचार ने कहा, यदि किसी को भद्दे/आपत्तिनजक/जान से मारने की धमकी/अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वो मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को ‘सीसीएडीडीएन-डीओटी@एनआईसी डॉट इन’ पर भेजे. हम जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे.

whatsapp

कई VIP भी कर चुके थे शिकायत

कई पत्रकारों समेत लोकप्रिय हस्तियों ने अभद्र और धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत की थी. जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक, अश्लील, अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं. आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है.

Comments are closed.