Take a fresh look at your lifestyle.

The Elon Musk Series Part-1 : समय से आगे के इंसान है एलन मस्क, जानिये उनके बारे में

जिसकी बनाई कार स्पेस में पृथ्वी का चक्कर लगा रही है

Elon Musk के बारे में कुछ और जानने से पहले आप ये जान लीजिये की Stan Lee जिनके दिमाग से Marvel के लगभग सारे सुपर हीरोज ने जन्म लिया और जो पिछले साल November में हमें छोड़कर Nick Fury के साथ Shield के Heli Carrier में हमेशा के लिए जा बसे, उन्हें अपने IronMan जैसे मोस्ट फेमस कैरेक्टर का आईडिया Elon से ही आया।

जी हाँ आपके और हमारे फेवरेट सुपर हीरो IronMan का किरदार हमारे आपके जैसे ही जीते – जागते इंसान से प्रेरित है। Elon के बारे में बात करी जाये तो समझ में ही नहीं आता की शुरुआत कहाँ से की जाए …..Elon को दुनिया Business Magnet, Engineer और Inoveter बुलाती है. Elon ने PayPal बनाया SolarCity बनाई जो अमेरिका में सोलर एनर्जी पर काम करने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है फिर उन्होंने TeslaMoters में इन्वेस्ट किया और ऐसी कारें डिज़ाइन और डेवेलप की जो Renewable Source of Energy पर चलतीं हैं.

उन्होंने Hyperloop नाम से अमेरिका में ऐसे Hi – Speed ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम की नींव रक्खी जो भविष्य में दुनियाँ के लगभग सभी देशों को आपस में जोड़ने का काम करेगी. TeslaMoters में ही उनके द्वारा बनायीं जाने वाली AI(artificial intelligence) पर बेस्ड Driver Less कारों के बारे में बताना तो भूल ही गए.

इसके साथ ही स्पेस में इंट्रेस्ट होने की वजह से उन्होंने अपनी खुद की कंपनी SpaceX शुरू की और आपको ये जानकार हैरानी होगी की NASA खुद भी इस कंपनी के Aircrafts इस्तेमाल कर रहा है। Elon  की दूरदर्शी सोच का इसी बात से पता लगाया जा सकता है की वो जानते थे की उनको अपने भविष्य के प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए पैसों के साथ साथ एनर्जी की भी अच्छी खासी ज़रूरत पड़ने वाली है.

शायद इसी लिए उन्होंने सोलर सिटी बनाई जिसका नाम उन्होंने GigaFactory रक्खा।सिर्फ इतना ही नहीं Elon साल 2030 तक मंगल (Mars) पर न सिर्फ घर बनाने की बल्कि इंसानो को वहां पर बसाने की भी तैयारी कर रहे हैं।

Elon की एक और कंपनी है जिसका नाम The Boring Company है ये भी HyperLoop की तरह ही हाई-स्पीड ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा जो की वास्तव में एक अंडर ग्राउंड टनल सिस्टम है जिसे अभी ट्रायल के तौर पर उन्होंने सिर्फ अपने घर से SpaceX के HeadQuarter  डेवेलप  किया है.

जब उनसे कंपनी के नाम  के बारे में पुछा गया तो उनका कहना था

क्यूंकि ये इस तरह के ट्रांसपोर्ट का आईडिया या तो लोगों के दिमाग में आया नहीं या आने पर भी ज्यादा इंट्रेस्टिंग नहीं समझा होगा तो मैंने कंपनी का नाम The Boring Company रख दिया.

आपको ये सब किसी साइंस फिक्शन फिल्म जैसा लग रहा होगा पर यकीन मानिये ये सारी चीज़ें महज़ Elon की सोच में नहीं हैं. बल्कि वो इनको यथार्थ का रूप दे चुके हैं. Elon के बारे में इतना सब सुनने के बाद आप की क्यूरिऑसिटी भी बढ़ गई होगी न इस कमाल के बन्दे में तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं.

“The Elon Musk Series” के Part – 2 में हम जानेंगे उनकी जन्म से लेकर उनकी कामयाबी और नाकामयाबी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें तब तक के लिए हम और आप इस बात पर ख़ुशी ज़ाहिर कर सकते हैं की हम Elon जैसी शख्शियत के साथ यूनिवर्स शेयर कर रहे हैं और अगर आपको हमारी ये रिपोर्ट पसंद आयी तो हमारे फेसबुक पेज पर हमें बताइये और शेयर कीजिये.

Bollywood Actor सिद्धार्थ मल्होत्रा से जुड़ी रोचक बातें

Leave A Reply