Take a fresh look at your lifestyle.

अमेरिका के 911 को टक्कर देने के लिए आ गया है भारत का 112

भारत ने बनाया युनीवर्सल इमरजेंसी नंबर

अभी तक हमें कोई भी इमरजेंसी होती थी तो हम ऐसी स्थिति में पुलिस के 100 नंबर या एम्बुलेंस के लिए 108 नंबर और फायर स्टेशन के लिए 101 नंबर पर डायल करते थे. लेकिन अब इन सब नंबर को याद न रखें तब भी काम चल जाएगा. अब आप सीधा 112 डायल कीजिये और किसी भी इमरजेंसी नंबर की सर्विस आपको मिल सकती है.

112 डायल कीजिये या फिर अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को भी आप तीन बार प्रेस कर सकते हैं, और अगर आप स्मार्टफोन यूजर नहीं है तब भी चिंता की कोई बात नहीं है नार्मल मोबाइल नंबर पर 5 या 9 का बटन प्रेस करें. इससे इमरजेंसी नंबर 112 एक्टिवेट हो जाएगा.

112 हिमाचल और नागालैंड में हुआ शुरू

ये सारी सुविधाएं आपको 19 फरवरी से मिलनी शुरु हो जाएंगी. इस सिंगल इमरजेंसी नंबर की सेवा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में मिलेंगी. फिलहाल ये इमरजेंसी नंबर हिमाचल और नागालैंड में चालू है.

 

DIGITAL WORLD

112 नंबर की एप्प डाउनलोड करें

इस नंबर के साथ ‘112’ नाम से गूगल प्लेस्टोर (Google Play Store) और एप्पल स्टोर (Apple Store) पर फ्री में ऐप भी मौजूद है. इसे स्मार्टफोन से डाउनलोड कर सेवा का लाभ उठाया जा सकता है. इस ऐप में महिलाओं और बच्चों को फटाफट मदद पहुंचाने के लिए “SHOUT” नाम से फीचर मौजूद होगा, जिससे एरिया के आस-पास वाले रजिस्टर्ड स्वयंसेवकों को मदद के लिए तुंरत भेजा जाएगा.

112 App

आपको बता दें, US में इस तरह सर्विस ‘911’ पर मिलती है. इस एक नंबर को डायल करने पर सभी इमरजेंसी सुविधाएं तुंरत मुहैया कराई जाती हैं.

ये भी पढ़ें:- इस देश में स्कर्ट पहनी लड़की की तस्वीर लेने पर हो जाएगी जेल

Comments are closed.