Bhanurekha Ganesan: अभिनेत्री रेखा आज भी मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं, रेखा के पति कौन हैं?

हिंदी सिनेमा को 100 साल से ऊपर हो गए हैं, इन सालों में इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक एक्ट्रेसेस आईं, जिनमें से अभिनेत्री रेखा का आज भी कोई जवाब नहीं. रेखा खूबसूरती के साथ साथ एक खास आवाज की मालकिन भी हैं जो किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है. Rekha के ना जाने कितने दीवाने रहे लेकिन फिर भी वे अकेले ही जिंदगी गुजार रही हैं.

Rekha के अपने बहुत किस्से रहते हैं. कभी वे अपने फोटोशूट के लिए सुर्खियों में आती हैं तो कभी अभिनेता अमिताभ बच्चन से करीबी को लेकर तो कभी उनकी मांग में किसका सिंदूर है, ये सभी सवाल आम है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि रेखा को बचपन से ही अटेंशन पसंद रही है.

अभिनेत्री रेखा का असली नाम क्या है

अक्टूबर, 1954 को तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मी रेखा एक तमिल परिवार से ताल्लुक रखती हैं. Rekha का पूरा नाम भानूरेखा गणेशन (Bhanurekha Ganesan) है. इनके पिता तमिल फिल्मों के हीरो जेमिनी गणेशन और मां तेलुगु फिल्म की अभिनेत्री पुष्पाली थीं. एक्टिंग की प्रेरणा Rekha को अपने माता-पिता से ही मिली थी.

रेखा की पहली फिल्म कौन सी थी

Rekha की शुरुआती पढ़ाई चेन्नई मे हुई लेकिन उनका मन एक्टिंग और डांसिग में ज्यादा लगता था. इसलिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ एक्टिंग स्कूल में एडमिशन ले लिया. 15 साल की उम्र में पहली तेलुगू फिल्म रंगूला रत्नम की, इसके बाद उन्होंने कन्नड़ फिल्म भी की. इसी साल इऩ्होने बॉलीवुड की पहली फिल्म अंजाना की, जिसमें अभिनेता विश्वजीत के साथ खूब सुर्खियां बटोरीं.

रेखा के पति का क्या नाम है

साल 1990 में रेखा ने एक बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की. मगर एक साल बाद ही जब रेखा फिल्म की शूटिंग के लिए लंदन गई थीं तब उनके पति ने सुसाइड कर लिया और वजह आज तक सामने नहीं आई. इसके अलावा रेखा का अफेयर विनोद मेहरा से भी था और खबरों के मुताबिक उन्होंने शादी भी की थी लेकिन रेखा ने इऩ खबरों को अफवाह बताया. Rekha का सबसे बड़ा अफेयर महानायक अमिताभ बच्चन के साथ रहा है.

रेखा और अमिताभ का रिश्ता

Rekha और अमिताभ बच्चन ने साथ में मुक्कदर का सिकंदर, खून पसीना, सिलसिला, मिस्टर नटवरलाल, सुहाग, गंगा की सौगंध, नमक हराम, दो अनजाने और आलाप जैसी फिल्मों में काम किया. Rekha अमिताभ बच्चन से सच्चा प्यार करती थीं ये बात उन्होंने सिमी ग्रेवाल के शो में कबूल किया था लेकिन अमिताभ का शादीशुदा होना उऩ्हें हमेशा रोकता रहा.

रेखा सिंदूर क्यों लगाती हैं

रेखा ने आज तक दूसरी शादी नहीं की लेकिन आज भी वे सिंदूर लगाती हैं लेकिन वो सिंदूर किसके नाम का है ये किसी को नहीं पता. इसके अलावा Rekha के साथ एक महिला (जो पुरुषों की तरह लगती हैं) हमेशा रहती हैं, बहुत लोग उन्हें होमोसेक्सुअल भी कहते हैं, मगर Rekha इन बातों को लोगों की मानसिकता की कमी बताती हैं.

रेखा ने अक्षय कुमार के साथ भी खूब सुर्खियां बटोरीं, फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में उन्होंने अक्षय के साथ बहुत से बोल्ड और इंटिमेट सीन दिए थे. इसके बाद लोगों को लगने लगा था कि अक्षय और इनका अफेयर चल रहा है. अक्षय Rekha से उम्र में 13 साल छोटे हैं.

रेखा ने 300 फिल्मों में काम किया

रेखा ने अपने फिल्मी करियर में तेलुगू, कन्नड़, तमिल और बॉलीवुड को मिलाकर लगभग 300 फिल्मों में काम किया है. बॉलीवुड में Rekha की सिलसिला, उमराव जान, खून भरी मांग, खूबसूरत, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, कृष, कोई मिल गया, मिस्टर नटवरलाल, फूल बने अंगारे, बीवी हो तो ऐसी, एक ही भूल, गंगा की सौगंध और नमक हराम जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं.

रेखा को पद्मश्री सम्मान मिला

इन्होंने फिल्मफेयर, स्टाडस्ट, आइफा और नेशनल अवॉर्ड जीता है और साल 2010 में इऩ्हें भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है. Rekha को हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मराठी भाषाएं भी अच्छे से आती है. इसके अलावा रेखा को सिंगिंग और डांसिग का भी शौक है.

ऋतिक रोशन ने आर्यन खान का किया बचाव, लिखा प्यार भरा लेटर