Health

सर्दियों में भी बॉडी को रखना है फिट, तो करें इंडोर एक्सरसाइज

सर्दी के मौसम में अगर आप जिम या पार्क में जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो भी कोई बात नहीं. अगर आप घर में ही रहकर खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इंडोर एक्सरसाइज सबसे बेहतर है. हम आपको इंडोर एक्सरसाइज के लिए कुछ ऐसे स्टेप्स बताएंगे जो बेहद आसान और आपकी बॉडी को फिट रखने में काफी मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ें: रामोजी फिल्म सिटी: दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो, हजारों फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

दरअसल एक्सरसाइज कहीं भी करें लेकिन इसकी शुरुआत हमेशा वॉर्मअप से करनी चाहिए. वॉर्मअप करने से न सिर्फ आपकी बॉडी में गर्मी और ऊर्जा आती है, बल्कि एक्सरसाइज के दौरान खिंचाव या किसी अंग पर दबाव से नुकसान भी नहीं होता है. वॉर्म अप के लिए पांच मिनट तेज कदमों से टहलें या फिर एक ही जगह पर उछलते हुए जॉगिंग करें.

वॉल सिट- वॉल सिट अप्स करने के लिए अपनी पीठ को दीवार से सटाएं. फिर धीरे-धीरे अपने घुटनों को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए दीवार से सटे हुए बैठें. कल्पना करें कि जैसे आप कुर्सी पर बैठे हैं. करीब 30 से 50 सेकंड तक इसी स्थिति में रुकने के बाद सामान्य अवस्था में आएं. ये सिटअप्स 12 से 16 बार करें.

स्क्वैट्स- इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर दोनों हाथों को आगे की तरफ 90 डिग्री कोण में ले जायें. फिर घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की तरफ झुकें, फिर ऊपर उठें. इसे 16 से 18 बार करें.

इसे भी पढ़ें: ऐतिहासिक मंदिरों और खूबसूरत वादियों का समागम है राजस्थान का स्वर्ग

चेस्ट फ्लाइज- इस एक्सरसाइज के लिए चटाई या कार्पेट पर लेट जाएं. हाथों में पानी की बोतल पकडें. बांहों को सीने के ऊपर फैलाते हुए कोहनियों को हल्का मोड़ें. हाथों को अपने सीने के सामने लाएं. फिर भुजाओं को दोनों तरफ फैलाएं, जब तक कि आपकी कोहनियां कंधों के समानांतर न आ जाएं. इसे 12 से 16 बार दोहराएं.

चेयर डिप्स- कुर्सी के पास पीठ करके खड़े हो जाएं. हाथों को पीछे करके कुर्सी की गद्दी के कोनों को दोनों हाथों से पकड़ें और कोहनियों को मोड़ते हुए पैरों को अपने सामने की ओर फैलाएं. फिर अपने हाथों पर दबाव डालते हुए उठें-बैठें. इस तरह कुर्सी की मदद से आप आसानी से डिप्स लगा सकते हैं.

क्रंचेज- इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को 90 डिग्री कोण पर उठाकर अपने लोअर बैक को मैट की तरफ हलका प्रेस करें. अपने हाथों को सिर के नीचे रखें और सिर उठाते हुए अपनी ठोढी को सीने से सटाने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें: इन खूबियों की वजह से पूरी दुनिया के लिए अजूबा बनी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’

 

Tags
Show More
Close
Close