Take a fresh look at your lifestyle.

Whatsapp, Instagram, और Messenger के लिए Facebook लेने वाला है बड़ा Decision

Facebook जल्द ही अपने तीनों मैसेजिंग ऐप्लीकेशन Whatsapp, Instagram, और Messenger को इंटीग्रेट करने वाला है. New York Times की रिपोर्ट के मुताबिक Facebook इन तीनों ऐप्लीकेशन्स को इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है. हालांकि ये तीनों ऐप पूरी तरह से मर्ज नहीं होंगे Standlone ऐप की तरह काम करते रहेंगे. इस सर्विस के शुरु होने के बाद यूजर्स एक ऐप में चैटिंग करते हुए बिना उसे बंद करे बाकी के बचे दोनों ऐप में  मैसेज कर सकेंगे.

साथ ही इन पर की गई चैटिंग एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होगी. हालांकि फेसबुक ने इन सभी ऐप्स के इंटिग्रेंशन के लिए किसी टाइमलाइन की घोषणा नहीं की है.

इंटरलिंक होने से क्या होगा फायदा 

Facebook के CEO Mark Zuckerberg मैसेज के अनुभव को बेहतर बनाना चाहते हैं. मार्क का उद्देश्य तीनों ऐप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन शामिल करना है.Facebook द्वारा इन तीनों ऐप को इंटरलिंक करने से इन पर की गई चैटिंग सिंपल फास्ट और प्राइवेट हो जाएगी. इससे उपयोगकर्ता ऐप को नेविगेट किए बिना तीनों में से किसी भी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकेंगे. अगर आप वाट्सऐप       इस्तेमाल करते हैं  मगर आप इंस्टाग्राम या मेसेंजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तब भी आप अपने वाट्सऐप से मेसेंजर या इंस्टाग्राम पर चैट कर सकेंगे.

एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होगी चैटिंग

Whatsapp, Messenger और Instagramm पर की गई चैटिंग एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होगी. अभी तक सिर्फ Whatsapp पर होने वाली चैटिंग्स end to end encrypted होती हैं. हालांकि, मैसेंजर आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट करना चाहते हैं या नहीं. इससे आपकी चैटिंग सेफ और सिक्यूर रहेगी.

Facebook को मिलेगा ये बड़ा फायदा

अगर तुलना की जाए तो लोगों के बीच Whatsapp और Instagramm, Messenger से ज्यादा पॉपुलर है.  इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए लोग Facebook से ज्यादा Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं. ऐप्लीकेशन इंटीग्रेटिंग होने के बाद सबसे ज्यादा फायदा Facebook को होगा. फेसबुक के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा. हालांकि Facebook की तरफ से अभी तक इस बात की घोषणा नहीं की गई है कि कब तक इस फीचर को लाएगा पर माना जा रहा है ऐप्लीकेशन के इंटीग्रेशन का काम 2019 के अंत या 2020 शुरुआत तक पूरा हो सकता है.

चैनल्स सेलेक्शन और मंथली रेंट के कंफ्यूजन को दूर करेगा TRAI का ये वेब एप्लीकेशन

Comments are closed.