Facts

नन्हीं चीटियों से जुड़े रोचक तथ्य जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

चींटी अपने वजन से 50 गुना ज्यादा वजन उठा कर चल सकती है

छोटी सी दिखने वाली चीटियां अपने वजन से ज्यादा भार उठा सकती हैं, इतना ही नही इन नन्हीं चीटियों में ऐसी खूबियां पाई जाती हैं, जिनसे वो बड़े-बड़े काम बहुत ही आसानी से कर सकती हैं. दुनियाभर में चींटियों की संख्या इंसानों से कहीं ज्यादा है. आइए जानते हैं चीटियों से जुड़े रोचक तथ्य.

1. ऐसे तो हम लाल और काली चींटी के बारे में जानते हैं, लेकिन पूरी दुनिया में चींटियों की करीब 12 हजार प्रजातियां मौजूद हैं. चींटी के शरीर में फेफड़े नहीं होते हैं. ऑक्सीजन और कार्बन डाई ऑक्साइड के आवागमन के लिए चींटी के शरीर पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं.

2. चींटी अपने वजन से 50 गुना ज्यादा वजन उठा कर चल सकती है.

3. चींटियों के कान नहीं होते हैं. ये ध्वनि को कंपन से महसूस करती हैं.

4. सबसे बड़ी चींटी कार्पेंटर चींटी कहलाती है. उसका शरीर करीब 2 सेंटीमीटर बड़ा होता है.

चींटियों
चींटियों

5. रानी चींटी की उम्र लगभग 30 साल होती है. अन्य चींटियां करीब 45 से 60 दिन तक ही जीवित रहती हैं. लेकिन अगर रानी चींटी मर जाएं तो कुछ ही दिनों में चींटियों की छोटी-छोटी बस्तियां नष्ट हो जाती हैं.

6. रानी चींटी बाकि चींटियों की तुलना में आकार में सबसे बड़ी होती है और केवल रानी चींटियो के पंख होते हैं, इसका काम लाखों-हजारों अंडे देना होता है.

7. नर चींटे का शरीर आकार में रानी चींटी से बहुत छोटा होता है. यह रानी चींटी को गर्भवती करने के कुछ दिन बाद ही मर जाता है.

8. बाकि चींटियों का काम अंडो और बच्चों की देखरेख करना, उनके लिए खाना लाना और छोटी- छोटी बस्तियां बनाना होता है. इसके अलावा सिपाही चींटियों का काम घर की सुरक्षा करना है.

9. रानी चींटी अपने जीवन काल के दौरान लगभग 60000 अंडे देती है.

10. चींटियों के सिर पर दो एंटीने लगे होते हैं, जिनसे ये चीज़ों को छूकर महसूस करती हैं.

11. भोजन या चीजों को पकड़ने के लिए चीटियों के पास मज़बूत जबड़े होते हैं.

12. चींटियां लाइन में चलती हैं क्योंकि इनकी लीडर द्वारा फेरोमोन रसायन छोड़ा जाता है, जिसकी गंध को सूंघते हुए बाकी चींटियां उसके पीछे चलती जाती हैं जिससे एक लाइन बन जाती है.

13. लाइन में चलते हुए जब किसी चींटी को खतरा महसूस होता हैं तो वह खास तरह का केमिकल अलार्म की तरह छोड़ती है, जिसे सूंघकर अन्य चींटियां उस तरफ जाना बंद कर देती हैं.

14. भूरे रंग की चींटियां काले रंग की चींटियों की तुलना में काफी आक्रामक होती हैं.

इसे भी पढ़ें: पूरी दुनिया में मशहूर Monalisa की पेंटिंग जुड़े रोचक तथ्य जानिए

Tags
Show More
Close
Close