Take a fresh look at your lifestyle.

Belgium Facts : बेल्जियम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

बेल्जियम से जुड़े ये रोचक तथ्य ज़रूर जानना चाहेंगे आप

बेल्जियम Belgium पश्चिमी यूरोप में बसा एक छोटा सा देश है जो 30,688 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसा हुआ है. Belgium की आबादी 11.30 करोड़ से भी ज़्यादा है. बेल्जियम की राजधानी Brussels है. बेल्जियम अपने मध्ययुगीन पुराने शहरों, फ्लेमिश पुनर्जागरण वास्तुकला, यूरोपीय संघ और नाटो के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय के लिए काफी मशहूर है. आज हम आपको बेल्जियम से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों से वाकिफ करवाएंगे.

Belgium

1. बेल्जियम को आधिकारिक तौर पर “Kingdom of belgium” के नाम से जाना जाता है. और यहां पर ज़्यादातर फ्रेंच, जर्मन और डच बोलने वाले लोग पाए जाते हैं और फ्रेंच और डच दोनों ही यहां की आधिकारिक भाषाएं हैं.

2. बेल्जियम में अलग-अलग प्रकार की 800 से भी ज़्यादा बियर बनती है.

3. सबसे अच्छी बात इस देश के बारे में यह है कि यहां पर 18 वर्ष की आयु तक शिक्षा अनिवार्य है.

4. आपको बता दें कि बेल्जियम हर साल करीब 220,000 टन चॉकलेट का उत्पादन करता है और अगर प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से देखें तो यह यह देश में एक साल में हर व्यक्ति के लिए लगभग 22 किलो चॉकलेट का निर्माण करता है.

5. बेल्जियम में तीन संघीय क्षेत्र होते हैं – फ़्लैंडर्स, ब्रुसेल्स और वालोनिया.

Belgium

6. बेल्जियम काफी घनी आबादी वाला देश है और साथ ही यूरोप में सबसे अधिक औद्योगिक और शहरीकृत देश में से एक है.

7. डच के बाद, बेल्जियम के लोग दुनिया में दूसरे सबसे लम्बे व्यक्ति होते हैं. अमूमन डच के लोगों की लम्बाई 183 सेमी होती है और वहीं बेल्जियन के लोगों की लम्बाई करीब 182 सेमी तक होती है.

8. सबसे ज्यादा तलाक दर पश्चिमी यूरोप के बेल्जियम देश में ही है.

9. आपको जानकर हैरानी होगी कि दर्द और तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए जानबूझकर जीवन को समाप्त करने का अभ्यास देश में कानून तौर पर मान्य है यानि कि यहां पर “suicide law” भी है.

10. बेल्जियम समुद्र तल से मात्र 181 मीटर के अमूमन ऊंचाई पर स्थित है.

Comments are closed.