Take a fresh look at your lifestyle.

Bhutan Facts : खूबसूरत देश भूटान से जुड़ी रोचक बातें

भूटान से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

भूटान (Bhutan) पहाड़ों पर बसा एक छोटा सा पर काफी खूबसूरत देश है, इस देश का स्थानीय नाम ‘ड्रुग युल’ है, जिसका अर्थ होता है ‘अझदहा का देश’. भूटान आज भी कई लोगों के लिए एक अनसुलझी पहेली है. इस देश से जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें हैं जिनसे आप शायद वाकिफ़ नहीं होंगे, तो आज हम आपको भूटान से जुड़ी कुछ रोचक बातों से वाकिफ़ करवाएंगे.

Bhutan

1. भूटान में 1974 तक विदेशियों के आने पर पाबंदी थी, 1974 में पर्यटकों को भूटान आकर घूमने की आज़ादी तो मिली पर वो आमंत्रण के बाद ही यहां जाया जा सकता था. इस देश की सरकार यहां पर पर्यटकों को सीमित रखती है और जो पर्यटक दक्षिण एशिया के बहार से आते हैं उनसे 250 डॉलर प्रतिदिन के हिसाब से वसूलती है.

2. सन 2001 से पहले तक भूटान में पूरी तरह से टीवी और इंटरनेट पर प्रतिबंध था.

3. भारत भूटान देश का मुख्य आर्थिक सहयोगी है क्योंकि तिब्बत से लगने वाली सीमा को भूटान ने पूरी तरह से बंद करके रखा है.

4. सबसे अच्छी बात यह है कि भूटान में पूरी तरह से पल्स्टिक कि थैलियों पर बैन है, इसके अलावा 2004 से यहां पर तम्बाकू पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध है.

5. भूटान के कानून के हिसाब से इस देश के 60% प्रितशत हिस्से पर जंगल होना अनिवार्य है.

Bhutan

6. भूटान के पास अपनी सेना तो है पर इस देश के पास अपनी नौसेना और वायुसेना नहीं है.

7. भूटान के बारे में सबसे ज़्यादा चिंताजनक बात ये है कि यहां के 70 % तक युवा बिरोज़गार हैं और यहां की जीडीपी के हिसाब से भी यह सबसे गरीब देशों में से एक है.

8. भूटान में आधिकारिक रूप से नए साल वाले दिन देश के सभी लोगों का जन्मदिन मनाया जाता है और नए साल में इस देश के सभी लोगों की उम्र एक साल बड़ जाती है.

9. तीरंदाज़ी और डार्ट्स भूटान के दो राष्ट्रीय खेल हैं

.
10. 2015 में भूटान महज़ 1 घंटे में 50,000 पेड़ लगाकर गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड बना चूका है.

Comments are closed.