Take a fresh look at your lifestyle.

Chhatisgarh Facts : छत्तीसगढ़ से जुड़े ये रोचक तथ्य जरूर जानना चाहेंगे आप

छत्तीसगढ़ की ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप

छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) भारत के 29 राज्यों में से एक है जो देश के केंद्र-पूर्व में स्थित है. Chhatisgarh भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 135,191 वर्ग किलोमीटर का है. छत्तीसगढ़ की जनसंख्या 2.55 करोड़ लोगों की है. छत्तीसगढ़ भारत देश का 16 वां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है. आज हम आपको छत्तीसगढ़ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे.

Chhatisgarh

1. छत्तीसगढ़ एक संसाधन संपन्न राज्य, यह राज्य देश के लिए बिजली और इस्पात का मुख्य स्रोत है. यह राज्य भारत में कुल उत्पादित स्टील का 15% भागिदार है.

2. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ भारत देश में सबसे तेजी से विकसित हो रहे राज्यों में से एक है.

3. छत्तीसगढ़ को “Rice Bowl Of India” के नाम से भी जाना जाता है.

4. छत्तीसगढ़ राज्य को 1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश के 10 छत्तीसगढ़ी और 6 गोंडी भाषा बोलने वाले जिलों को विभाजित करके स्थापित किया गया था.

5. छत्तीसगढ़ अपनी सीमा उत्तर-पश्चिम में मध्य प्रदेश, उत्तर में उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व में झारखंड, दक्षिण-पश्चिम में महाराष्ट्र, दक्षिण में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश और दक्षिण पूर्व में ओड़िशा जैसे 7 राज्यों के साथ साझा करता है.

6. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है और इस राज्य में 27 जिले हैं.

7. तेंदु पत्तों का निर्माण बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है और भारत के 70 फीसदी तेंदु पत्तों का उत्पादन छत्तीसगढ़ में ही किया जाता है.

8. छत्तीसढ़ में 20 प्रतीशत जनसंख्या शहरी इलाकों में रहती है और वहीं यहां के बाक़ी लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं.

9. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ प्राचीन काल में विभिन्न संस्कृतियों का केंद्र रहा है. यहां के प्राचीन मंदिर और उनके भग्नावशेष इस बात का प्रमाण है कि हिंदु संस्कृति के अलावा यहां पर बौद्ध संस्कृति का भी काफी गहरा प्रभाव रहा है.

10. छत्तीसगढ़ में करीब 93 प्रतीशत जनसंख्या में हिंदु है, इसके अलावा मात्र 2 प्रतीशत इस्लाम, 1 प्रतीशत ईसाई और बाक़ी अन्य धर्मों को मानने वाले हैं.

Comments are closed.