Take a fresh look at your lifestyle.

Greece Facts : यहां सेब फेंक कर किया जाता है प्यार का इज़हार, और भी हैं रोचक बातें

युनान से जुडी ये रोचक जानकारी ज़रूर जानना चाहेंगे आप

Greece दक्षिण पूर्व यूरोप में बसा एक देश है जिसकी राजधानी एथेंस (Athens) है और यहां की आबादी में लगभग 11 करोड़ लोग रहते हैं. ग्रीस को ऐतिहासिक तौर पर हेलास के नाम से भी जाना जाता है इसके अलावा लोग इसको यूनान के नाम से भी जानते हैं. दरसल Greece देश यूरोप, एशिया और अफ्रीका के चौराहे पर स्थित है और बाल्कन प्रायद्वीप के दक्षिणी सिरे पर स्थित है. आज हम आपको यूनान यानि कि ग्रीस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे.

Greece

1. अंग्रेजी में हम “Idiot” शब्द का प्रयोग आमतौर पर किसी को बुद्धू कहने के लिए करते हैं पर प्राचीन यूनान में इस शब्द का अर्थ उस इंसान से होता है जो राजनीती में भाग नही लेता.

2. आपको बता दें कि 1976 तक प्राचीन ग्रीक ही यूनान की मुख्य भाषा थी.

3. अमूमन प्यार का इज़हार लाल गुलाब देकर किया जाता है पर प्राचीन यूनान में, किसी के उपर सेब फेंकना प्यार की निशानी माना जाता था और इतना ही नहीं कुछ किस्सों में कई बार इसका उपयोग विवाह के प्रस्ताव के रूप में भी किया जाता है.

4. वेंडिंग मशीन यूं तो जापान में काफी लोकप्रिय है पर पहली वेंडिंग मशीन की खोज यूनान में हुई थी.

Greece

5. आज तो हम सभी लोग इस बात से वाक़िफ़ हैं कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा लगाती है पर इस बात की पुष्टि करने वाले सबसे पहले प्राचीन यूनानी ही थे जिन्होंने इस बात की पुष्टि तीसरी शताब्दी में की थी.

6. एक आंकड़े के अनुसार यूनान में लगभग 2000 से भी ज्यादा द्वीप है, जिनमें से 170 द्वीपों पर लोग निवास करते हैं.

7. सबसे बुरी बात इस देश के बारे में यह है कि सूत्रों के अनुसार ग्रीक में रहने वाले युवा दिन में करीब 8 सिगरेट तक पी जाते हैं.

8. बहुत से ऐसे शब्द हमें सुनने को मिलते हैं जिनकी उतपत्ति ग्रीक भाषा से होती है और इसी तरह प्राचीन यूनानियो के अनुसार “म्यूजिक” शब्द की उत्पत्ति भी “Muses” शब्द से ही हुई है, जिसे यूनानी पौराणिक कथाओ में कला की देवी माना गया है.

Comments are closed.