Take a fresh look at your lifestyle.

Himachal Pradesh Facts : हिमाचल प्रदेश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

खूबसूरत राज्य हिमाचल प्रदेश से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

कश्मीर के बाद अगर भारत में कहीं स्वर्ग है तो वो हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में है तो ये गलत नहीं होगा. हिमालय पर्वत की गोद में बसे होने की वजह से इस राज्य को हिमाचल प्रदेश कहा जाता है.

हिमाचल प्रदेश अपने सौंदर्य के चलते पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. आज हम आपको हिमाचल प्रदेश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बातएंगे जो आपने पहले कहीं नहीं सुने होंगे.

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

1. स्वतंत्रता मिलने के बाद 15 अप्रैल 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया और 25 जनवरी 1971 हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला.

2. हिमाचल प्रदेश की धरती के 66.52 प्रतिशत हिस्से पर जंगल है.

3. हिमाचल प्रदेश कि खूबसूरती को देख कर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यहां पर आयुर्वेद औषधि और सुंगधित पौधे प्रचुर मात्रा में मिलते हैं.

4. जल्द ही आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश को “Flower Basket” के नाम से जाना जा सकता है.

5. हिमाचल प्रदेश का क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किमी में फैला हुआ है.

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

6. हिमाचल प्रदेश में 33 सेंचुरीज और 2 नेशनल पार्क हैं जिनमें से “द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क” को यूनेस्को द्वारा विरासत स्थल घोषित किया गया है. वहां आपको जानवरों की कुछ दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलेंगी, जिन्हें केवल यहां देखा जा सकता है, जिनमें शामिल हैं, भौंकने वाले हिरण और हिम तेंदुए.

7. हिमाचल प्रदेश में स्थित कसोल को मिनी इजराइल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर अधिकतर पर्यटक इज़राइली मूल के होते हैं और इसलिए अधिकांश दुकानें और सराय की होर्डिंग भी हिब्रू भाषा में होती है. इसके अलावा भी आपको बता दें कि कपड़े, सामान और भोजन, विशेष रूप से पीटा ब्रेड और ह्यूमस भी आपको इज़राइल में होने का एहसास अहसास कराते हैं.

8. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कालका-शिमला एक्सप्रेस 806 पुलों, 103 सुरंगों और 18 स्टेशनों के बड़े पैमाने पर चलती है.

Comments are closed.