Take a fresh look at your lifestyle.

Honkong Facts : जाने हांगकांग शहर से जुड़े कुछ बेहद रोचक तथ्य

हांगकांग से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

Honkong देश को आधिकारिक तौर पर “Hong Kong Special Administrative Region of the People’s Republic of China” कहा जाता है जो दक्षिणी चीन में पर्ल नदी मुहाना के पूर्वी हिस्से में एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. यहां पर विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 7.4 करोड़ से अधिक लोगों की जनसंख्या है.

आपको बता दें कि हांगकांग दुनिया का चौथा सबसे ज़्यादा आबादी वाला क्षेत्र है. हांगकांग 1,104 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसा हुआ है. आज हम आपको Honkong से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों से वाकिफ करवाएंगे.

Honkong

1. हांगकांग दुनिया के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है. दुनिया में किसी अन्य क्षेत्र की तुलना में यहां प्रति व्यक्ति के पास रॉल्स रॉयस सबसे ज़्यादा है.

2. हांगकांग में 99.9% ऑन-टाइम रेट के साथ दुनिया के सबसे कुशल मेट्रो सिस्टम में से एक है और पूरे सिस्टम को एआई के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है.

3. ‘फाइबर ऑप्टिक संचार का पिता’ और भौतिकी में साल 2009 नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर चार्ल्स काओ हांगकांग से ही ताल्लुक रखते हैं.

4. आपको बता दें कि हांगकांग टॉयलेट में फ्लश करने के लिए समुद्र के पानी का इस्तेमाल करता है.

Honkong

5. आपको जानकर हैरानी होगी कि हांगकांग में नाबालिगों के शराब बेचने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

6. ब्रिटिश सरकार ने अफ़ीम युद्ध के दौरान साल 1841 में हांगकांग में उपनिवेश स्थापित किया था.

7. ये बात तो सभी जानते हैं कि हांगकांग जैसा शहर कुछ बेहतरीन कुंग फू फिल्में बनाने और जैकी चैन और ब्रूस ली सहित दिग्गज अभिनेता के लिए काफी मश्हूर है.

8. सबसे अच्छी बात हांगकांग के बारे में ये है कि हांगकांग शासन प्रणाली 12 साल तक के छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा की गारंटी देती है.

9. आपको बता दें कि हांगकांग 200 से अधिक द्वीपों से बना है.

10. हांगकांग शहर के लोगों और सामानों को मकाऊ और विभिन्न चीन के शहरों में ले जाने के लिए दुनिया में सबसे बड़े बेड़े के रूप में जाना जाता है.

Comments are closed.