Take a fresh look at your lifestyle.

Input और Output के बारे में ये बातें आपको कोई नहीं बताएगा

Input और Output के बारे में कुछ रोचक बातें

हम सभी कभी-कभी एक सामान्य सी बात भी नहीं जान पाते हैं. हम सभी कम्प्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन की इस दुनिया में कई सॉफ्टवेयर और ऐप्स में अपने आप को व्यस्त किए हुए है. अच्छा क्या आपको कभी लगा की ये आउटपुट और इनपुट क्या होता है. वैसे तो कम्प्यूटर की दुनिया में ये शब्द एक मामूली सी जगह रखता पर होता हैं बहुत महत्वपूर्ण. तो आज हम आपको Output और Input के मारे कुछ जरूरी बातें बताएंगे.

क्या है इनपुट डिवाइस?

इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जिससे आप कंप्यूटर से संपर्क कर सकते हैं और उसे नियंत्रित कर सकते हैं. एक इनपुट डिवाइस कंप्यूटर पर डेटा भेजने के लिए उपयोग किया जाने वाला हार्डवेयर या बाह्य उपकरण है इनपुट उपकरणों का प्रयोग कंप्यूटर में आँकड़ें डालने के लिए किया जाता है.

इनपुट डिवाइस एक उपकरण है जो कंप्यूटर को इनपुट प्रदान करता है. की-बोर्ड सबसे अधिक प्रचलित इनपुट उपकरणों में से एक है जिसका प्रयोग कंप्यूटर में आंकड़े डालने और निर्देश देने के लिए किया जाता है.

किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के लिए एक keyboard सबसे मौलिक इनपुट डिवाइस है. कंप्यूटिंग के शुरुआती दिनों में, ये आमतौर पर केवल इनपुट डिवाइस था. एक keyboard में अक्षरों (letters) और संख्याओं (numbers) के साथ-साथ विशेष कार्य के लिए Key भी शामिल है, जैसे कि एंटर (Enter), डिलीट(Delete), माउस, लाइन पेन, जॉयस्टिक.

क्या है आउटपुट डिवाइस?

आउटपुट उपकरणों का प्रयोग कंप्यूटर में प्रोसेस हुए आँकड़ों के नतीजों को दिखाने के लिए किया जाता है. मॉनीटर और प्रिन्टर दो मुख्यतः प्रयोग में लाये जाने वाले आउटपुट उपकरण हैं. ये आउटपुट उपकरण को मशीनी संकेतों में लेते हैं और उन्हें मानवीय भाषा में परिवर्तित करते हैं.

Comments are closed.