Take a fresh look at your lifestyle.

Karnataka Facts : कर्नाटक से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप

दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

कर्नाटक (Karnataka) भारत के दक्षिण भाग में स्थित है. आज हम आपको दक्षिण भारत के इस राज्य Karnataka की कुछ रोचक बातों से अवगत कराएंगे जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा.

1. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 नवंबर, 1956 में कर्नाटक को पहले मैसूर राज्य के नाम से बनाया गया था पर फिर नवंबर 1973 को, यह कर्नाटक के नाम से बदल दिया गया.

2. आपको बता दें कि भारत के ध्वज का निर्माण और आपूर्ति कर्नाटक में ही की जाती है, जो बुंगरी के हुबली में किया जाता है. जिसके लिए सन 1957 में स्थापित कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ को विशेष अधिकार और प्राधिकरण है.

3. कर्नाटक की राजधानी बंगलौर है, यहां का क्षेत्रफल 191,791 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ की आबादी 6.41 करोड़ लोगों की है.

Karnataka
Karnataka

4. कर्नाटक के मैसूर में स्थित मैसूर पैलेस भारत में सबसे शानदार शाही महलों में से एक है और ये भारत में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है जहाँ हर साल काफी लोग पर्यटन के लिए आते हैं.

5. कर्नाटक का बंगलौर शहर अपनी बढ़ती उपस्थिति के साथ आईटी उद्योग का केंद्र बन गया है और यहाँ पर भारत भर से कई लोग नौकरियों के लिए आते हैं.

6. सभी को रेशम के कपड़े पहनने का बहुत शौक होता है पर क्या आपको पता है कि 7.85% से अधिक कच्चे रेशम का उत्पादन भारत में कर्नाटक राज्य में होता है.

Karnataka-Tourist-Destinations

7. बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत के 59% कॉफ़ी और 47% रागी का उत्पादन कर्नाटक में ही किया जाता है.

8. कर्नाटक के मैसूर में भारत का सबसे पुराना पुस्तकालय है, जो ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट के नाम से मशहूर है.

9. कर्नाटक अपनी सीमा 6 राज्यों के साथ साझा करता है पश्चिम में गोवा और महाराष्ट्र, उत्तर में तेलंगाना पूर्वोत्तर में आंध्र प्रदेश, पूर्व दक्षिण पूर्व में तमिलनाडु और केरल दक्षिण-पश्चिम.

10. मैसूर में करंजी झील जो बटरफ्लाई पार्क से घिरा हुआ है और ‘वॉक-थ्रू एवियरी’ को भारत की सबसे बड़ी ‘वॉक-थ्रू एवियरी’ माना जाता है.

Comments are closed.