Take a fresh look at your lifestyle.

Manipur Facts : इसलिए इस राज्य को कहते हैं “Jewel Of India”

जवाहर लाल नेहरू ने मणिपुर को कहा था "Jewel Of India"

भारत के उत्तर पूर्व में बसा राज्य Manipur बेहद ही खूबसूरत जगह है. Manipur की राजधानी इम्फाल है. मणिपुर राज्य अपनी सीमा उत्तर में नागालैंड, दक्षिण में मिज़ोरम और पश्चिम में असम के साथ साझा करता है, और अंतराष्ट्रीय तौर पर बर्मा (म्यांमार) इसके पूर्व में स्थित है जिसके साथ ये अपनी सीमा साझा करता है. इस राज्य का क्षेत्रफल 22,327 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी में करीब 3 करोड़ लोग रहते हैं.

यहां पर लोई, येतिबी, कूकी, और नागा लोग भी रहते हैं जो विभिन्न प्रकार के चीन-तिब्बती भाषा बोलते हैं. मणिपुर एशियाई आर्थिक और सांस्कृतिक विनिमय के चौराहे पर 2,500 से अधिक वर्षों से है. इसने लंबे समय तक भारतीय उपमहाद्वीप को दक्षिण पूर्व एशिया, चीन, साइबेरिया, माइक्रोनेशिया और पोलिनेशिया से जोड़ा, जिससे लोगों, संस्कृतियों और धर्मों का प्रवासन सक्षम हुआ. आज हम आपको मणिपुर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे.

Manipur

1. जवाहरलाल नेहरू द्वारा मणिपुर को “Jewel Of India” कहा जाता था. मणिपुर केंद्र में एक अंडाकार आकार की घाटी के साथ नौ पहाड़ियों से घिरा, यह राज्य एक प्राकृतिक बनाया गया गहना है और इसलिए इसका नाम “A Jeweled Land” या ‘मणिपुर’ है.

2. असम तो चाय के बागानों के नाम से जाना ही जाता है पर मणिपुर में भी ढालों पर चाय और घाटियों में धान की उपज प्रमुख है.

3. मणिपुर राज्य की स्थापना 21 जनवरी 1972 को हुई थी.

Indian Holiday

4. मणिपुर में कुल मिला कर 9 जिले हैं.

5. मणिपुर ही एकलौता ऐसा राज्य है जहाँ ‘ब्राउ -एंटिलर्ड’ हिरन पाया जाता है और इस हिरन का स्थानीय नाम ‘संगी’ है.

6. आज के समय में लोकप्रिय यूरोपीय खेल पोलो की उत्पत्ति मणिपुर से हुई है. मणिपुर के स्थानीय लोग घुड़सवारी पर एक खेल खेलते थे जिसे वे पुलु कहते थे. ब्रिटिशों ने औपनिवेशिक काल में इस खेल को आधुनिक पोलो के रूप में इंग्लैंड में फैलाया.

Comments are closed.