Facts

पूरी दुनिया में मशहूर Monalisa की पेंटिंग जुड़े रोचक तथ्य जानिए

मोनालिसा की तस्वीर को लियोनार्डो दा विन्ची ने बनाया था

Monalisa पेंटिंग का नाम ही अपने आप को पूरा कर देता है, लेकिन इस तस्वीर से जुड़े कई तथ्य आज भी रहस्य ही बने हुए हैं. यह पेंटिंग जितनी ही खूबसूरत है उतने ही रोचक तथ्य इसके अंदर सिमटे हुए हैं. आइए जानते हैं इस तस्वीर की खूबियों और इसे बनाने वाले कलाकार के बारें में.

monalisa
monalisa

मोनालिसा की तस्वीर को लियोनार्डो दा विन्ची ने बनाया था. उनका जन्म 15 अप्रैल 1452 को इटली के विन्ची शहर में हुआ था. इसी वजह से उनके नाम के पीछे विंची शब्द लगाया गया. उनकी खास बात यह थी कि वह एक बार में एक हाथ से लिख तथा दूसरे हाथ से तस्वीर बना सकते थे.

1. माना जाता है कि लियोनार्डो दा विन्ची ने यह तस्वीर 1503 से लेकर 1506 के बीच बनाई थी.

2. वास्तव में यह मोनालिसा कौन है, आज तक यह एक रहस्य ही है.

3. इस तस्वीर में महिला के पीछे वृक्ष, नदी, झरने, खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य दिखाई देते हैं.

monalisa
monalisa

4. लियोनार्डो ने मोनालिसा की तस्वीर पर इटालियन भाषा में ‘ला रिसपोस्टा सी तरवा की’ शब्द लिखे थे, जिसका हिंदी में मतलब है, उत्तर यहां है.

5. मोनालिसा की तस्वीर को अलग – अलग एंगल से देखने पर उसकी मुस्कान अलग – अलग नजर आती है. मोनालिसा की तस्वीर दुनिया की सबसे प्रसिद्ध तस्वीर है.

6. 14 दिसंबर 1962 को यह तस्वीर 100 मिलियन डॉलर यानि करीब 75 करोड़ रूपये की थी.

7. अमेरिका में पहली बार मोनालिसा पेंटिंग को 8 जनवरी 1963 को वाशिंगटन में प्रदर्शित किया गया था. नेशनल आर्ट ऑफ़ गैलरी के बाहर मोनालिसा की इस तस्वीर को देखने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी थी. उस वक़्त प्रदर्शन के लिए अमेरिका ने फ्रांस से इस तस्वीर को किराए पर लिया था.

8. अगर मोनालिसा की दो तस्वीरों को आपस में मिलाते है, तो बीच में एक एलियन जैसी आकृति नजर आती है. चौकाने वाली बात यह है कि यह आकृति उसी जगह पर नजर आती है जहां लियोनार्डो ने इटालियन भाषा में कुछ शब्द लिखे थे.

monalisa
monalisa

9. मोनालिसा की असली तस्वीर 21 इंच लंबी और 30 इंच चौड़ी है.

10. मोनालिसा की तस्वीर आज भी फ्रांस के लोरवे संग्रहालय में रखी हुई है.

11. फ्रांस की सरकार ने इस तस्वीर के लिए लोरवे संग्रहालय में करीब 50 करोड़ रूपये खर्च करके एक कमरा बनाया है. इस तस्वीर को एक ख़ास तरह के शीशे में रखा गया है, जो न तो चमकता है और न ही टूटता है. यह एक बुलेट प्रूफ शीशा है.

इसे भी पढ़ें: दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताज महल के बारे में रोचक तथ्य

Tags
Show More
Close
Close