Take a fresh look at your lifestyle.

Nagaland Facts : घने जंगलों से घिरे नागालैंड से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप

नागालैंड भारत का एक अतुल्य राज्य

नागालैंड (Nagaland) भारत के उत्तर पूर्व इलाके में आखरी छोर पर बसा हुआ एक खूबसूरत राज्य है. ये राज्य अपने आदिवासी कल्चर के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है. यहां के जंगल दुनिया के सबसे शानदार जानवरों से भरे पड़े हैं.  आज हम आपको Nagaland से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे.

Nagaland
tour my india

1. नागालैंड का क्षेत्रफल 16,579 वर्ग किलोमीटर का है और क्षेत्रफल के हिसाब से ये भारत में 25 वे स्थान पर आता है.

2. नागालैंड में 100 से ज्यादा जनजातियों के लोग रहते हैं और सभी की संस्कृति और मान्यताएं अलग-अलग हैं.

3. नागालैंड की जनसंख्या में 22.8 लाख लोग रहते हैं.

4. नागालैंड में कुल मिला कर 11 जिले हैं और तुएनसांग यहां का सबसे बड़ा जिला है. कोहिमा इस राज्य की राजधानी है.

5. भारत में नागालैंड ही एकलौता ऐसा राज्य है जहां की राज्य भाषा अंग्रेजी है. जबकि यहां पर 15 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है.

6. आपको बता दें कि नागालैंड को पहले नागा हिल्स त्वेनसांग का नाम से जाना जाता था पर फिर 1961 में इस राज्य का नाम बदल कर नागालैंड कर दिया गया और 1 दिसम्बर 1963 को नागालैंड को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल गया.

7. नागालैंड के 20 प्रतिशत हिस्से में घने जंगल हैं.

8. खाने की बात की जाये तो नागालैंड में सबसे ज़्यादा मछली और मांस खाया जाता है. यहां वो मांस भी खाया जाता है जो भारत के अन्य राज्यों में नहीं खाया जाता है, कुत्ते और बिल्ली का मांस खाना यहां पर आम बात है.

9. नागालैंड में रहने वाले नागा लोगों को इंडो-मंगोला वंश से संबंधित भी बताया जाता है.

10. हर साल नागालैंड में 1 से 10 दिसम्बर के बीच हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस फेस्टिवल में नागालैंड की संस्कृति देखने को मिलती है. तरह-तरह के नागा पकवान, लोकनृत्य और कहानियां इस फेस्टिवल का महत्वपूर्ण और खास हिस्सा है.

11. ‘भूट जोलोकिय’ दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है जो नागालेंड में ही पायी जाती है और इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है.

12. नागालैंड की आबादी में 88% लोग ईसाई धर्म को मानने वाले है.

Comments are closed.