Take a fresh look at your lifestyle.

Netherland Facts : यहां का राष्ट्रगान है सबसे पुराना, जाने और भी रोचक बातें

नीदरलैंड से जुडी ये रोचक बातें ज़रूर जानना चाहेंगे आप

Netherland देश उत्तर पश्चिमी यूरोप में स्थित है. यहां की आधिकारिक भाषा डच है, लेकिन फ्राइसलैंड प्रांत में एक माध्यमिक आधिकारिक भाषा पश्चिम क्षेत्र है. Netherland की राजधानी Amsterdam है. नीदरलैंड 42,508 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बसा हुआ है और यहां की आबादी में 1.71 करोड़ लोग लोग रहते हैं. आज हम आपको नीदरलैंड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे.

Netherland

1. सन 2000 में नीदरलैंड ऐसा पहला देश बना जिसने समलैंगिक विवाह को कानूनी करार दिया. इसके कानून होते ही एक महीने बाद दो पुरुषों ने नीदरलैंड में शादी कर ली थी.

2. आपको बता दें कि अमूमन नीदरलैंड के लोगों की लंबाई दुनिया में सबसे ज्यादा होती है. यहां पुरुषों की लम्बाई आमतौर पर करीब 183.2 cm होती है.

3. इस देश के इतिहास में साल 1672 को ‘disaster year’ (आपदा वर्ष) माना जाता है क्योंकि इस साल यहां पर इंग्लैंड और फ्रांस समेत कई देशों ने हमला कर इस देश को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया था.

4. आज के बदले हुए समय में साइकल काफी कम नज़र आने लगी है पर कहा जाता है कि ये आपको फिट रखने में काफी सहयोगी है और आपको जानकर हैरानी होगी कि नीदरलैंड के लोगों को साइकिल चलाना बहुत पसंद हैं और यही कारण है कि लगभग प्रत्येक व्यक्ति के पास एक साइकिल जरूर होती है.

Netherland

5. वैसे तो सभी यूरोपी देशो में खेती करने वाले लोग कम ही हैं पर आपको बता दें कि नीदरलैंड में सिर्फ 3% लोग ही कृषि व्यवसाय पर निर्भर करते हैं.

6. सूत्रों की माने तो 2007 की एक रिपोर्ट के मुताबिक नीदरलैंड को बच्चों के लिए सबसे अच्छा देश बताया जाता है.

7. सबसे पुराना राष्ट्रीय गान नीदरलैंड का है. यहां का राष्ट्रीय गान 1568 में लिखा गया था पर इसे अधिकारिक तौर पर मान्यता 1932 में मिली थी.

8. नीदरलैंड के झंडे को सबसे पुराना झंडा बताया जाता है जो 1572 से अस्तित्व में है और इसको तीन रंगों वाला यानि कि सबसे पुराना तिरंगा झंड़ा माना जाता है.

Comments are closed.